logo-image

PM Kisan: इन किसानों की अटक जाएगी 11वीं किस्त, सरकार ने कि ये प्लानिंग

अगर आप भी PM सम्मान निधि के लिए पात्र हैं तो ये खबर आपके काम की है. क्योंकि सरकार जल्द ही 11वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है. लेकिन इस बार उन किसानों की किस्ट अटक जाएगी. जिन्होने अपनी केवाइसी ऑानलाइन नहीं कराई है. इसलिए समय रहते पात्र किसान अप

Updated on: 10 Feb 2022, 05:51 PM

highlights

  • अब पात्र किसानों को 11वीं किस्त भेजने की बनने लगी योजना 
  • पांच राज्यों के चुनाव बाद किस्त भेजने की तैयारी में सरकार 

नई दिल्ली :

अगर आप भी PM सम्मान निधि के लिए पात्र हैं तो ये खबर आपके काम की है. क्योंकि सरकार जल्द ही 11वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है. लेकिन इस बार उन किसानों की किस्ट अटक जाएगी. जिन्होने अपनी केवाइसी ऑानलाइन नहीं कराई है. इसलिए समय रहते पात्र किसान अपनी केवाइसी करां लें. ताकि 10वीं और 11वीं किस्त का पैसा एक साथ ट्रांसफर हो सके. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों को सरकार साल में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. योजना के तहत 1 साल में 3 किस्तों में किसानों को ये मदद दी जाती है. हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये

ट्रांसफर किए जाते हैं. जानकारी के मुताबिक पांच राज्यों के चुनाव के बाद किसानों के खाते में सरकार 11वीं किस्त की धनराशि ट्रांसफर करेगी.

यह भी पढ़ें : कोरोना में नौकरी जाने पर भी मिलती रहेगी सैलरी, जानें क्या है सरकार की स्कीम

अगर आपने अभी तक इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो फटाफट करा लें. किसानों में इस बात को लेकर इंतजार है कि आखिर 11वीं किस्त का पैसा कब उनके खाते में आने वाला है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था. देश के करोड़ों किसानों के खाते में 2000 रुपये की किश्त ट्रांसफर की गई थी. साथ ही मुख्य बात ये है कि किसान सम्मान निधि के तहत पात्र किसानों को केवाइसी कराना बहुत जरूरी है. अन्यथा किस्त लटकने के पूरे चांस हैं.

इनको मिलती है सम्मान की निधि
पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केवल उन्हीं किसानों को इसका फायदा मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ कृषि योग्य खेती हो. अब सरकार ने जोत की सीमा को खत्म कर दी है. खेती योग्य जमीन जिसके नाम से हैं, उन्हीं को पैसे मिलते हैं, लेकिन अगर कोई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से बाहर रखा गया है. इसमें वकील, डॉक्टर, सीए आदि भी इस योजना से बाहर हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि केन्द्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं में से एक है. इसलिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वंय इस योजना की निगरानी करते हैं.