logo-image

PM जीवन ज्योति और पीएम सुरक्षा बीमा योजना आज से हो जाएंगे महंगे, अब लगेगा इतना प्रीमियम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi)की जन-कल्याणकारी योजनाओं का कल से प्रीमियम बढ़ जाएगा. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और पीएम सुरक्षा बीमा योजना का दोनों ही स्कीमों का प्रीमियम बढ़ जाएगा.

Updated on: 31 May 2022, 10:20 PM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi)की जन-कल्याणकारी योजनाओं का कल से प्रीमियम बढ़ जाएगा. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और पीएम सुरक्षा बीमा योजना का दोनों ही स्कीमों का प्रीमियम बढ़ जाएगा. अभी तक (PMJJBY) का प्रीमियम सालाना 330 और (PMSBY) 12 रुपए अभी तक लगते थे. जिन्हें बढ़ाकर 436 व 20 रुपए कर दिया गया है. आगामी माह से नए नियम लागू करने के आदेश सरकार की ओर से आएं हैं. यही नहीं सरकार ने ट्वीट कर लोगों को जानकारी साझा भी की है. हालाकि दोनों ही स्कीम आम व्यक्ति के लिए बहुत ही काम की है. आप भी स्कीम से जुड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें : अब 2000 का नोट हुआ मार्केट से आउट!, रिजर्व बैंक ने दिये ये संकेत

 आपको बता दें कि देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) की शुरुआत की थी. योजना की शुरुआत में 330 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये तक का बीमा मिलता था. हालांकि अब प्रीमियम को बढ़ाकर 436 रुपये किया गया है. यह योजना 18 -50 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है. जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है. इस टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है. इसका सालाना प्रीमियम अब 436 रुपये हो गया है, जो हर साल मई या पहली जून को ग्राहकों के बचत खाते से ऑटो-डेबिट (Auto Debit) किया जाएगा.  

बीमा योजना में एनरॉल करने के 45 दिन के भीतर बीमाधारक की सामान्य मौत हो जाती है तो उसके परिजनों को बीमा का लाभ नहीं मिलेगा, उसके बाद मिलेगा. लेकिन अगर मौत दुर्घटना से होती है तो बीमा कवर का फायदा तत्काल मिलेगा. दुर्घटना से होने वाली मौत के मामले में पहले दिन से ही बीमा कवर (Insurance Cover) मिल जाता है. बीमा कवर की अवधि के दौरान अगर सदस्य की मौत हो जाती है, तो 2 लाख रुपये की राशि उसके परिजनों (नॉमिनी) को प्राप्त होगी. 
वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ((PMSBY) की घोषणा 2015 में की गई थी. इस योजना का उद्देश्य भारत की विशाल आबादी को सुरक्षा बीमा प्रदान करना है, जिनके पास जीवन बीमा नहीं है. इस बीमा योजना के तहत केवल 12 रुपये वार्षिक प्रीमियम पर दुर्घटना बीमा कराया जाता है. लेकिन अब प्रीमियम सालाना 20 रुपये लगेगा. यह योजना 18 वर्ष से 70 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए है.