logo-image

6 करोड़ PF खाता धारकों की खुलने वाली है किस्मत, खाते में क्रेडिट होगा मोटा फंड

PF update: देश के 6 करोड़ कर्मचारियों (6 crore employees)के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब उनका इंतजार खत्म होने वाला है. सूत्रों का दावा है कि इसी माह बढ़ा हुआ ब्याज कर्मचारियों के खाते में ट्रांस्फर कर दिया जाएगा.

Updated on: 04 May 2022, 03:43 PM

नई दिल्ली :

PF update: देश के 6 करोड़ कर्मचारियों (6 crore employees)के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब उनका इंतजार खत्म होने वाला है. सूत्रों का दावा है कि इसी माह बढ़ा हुआ ब्याज कर्मचारियों के खाते में ट्रांस्फर कर दिया जाएगा. दरअसल, कर्मचारी दीवाली से बढ़े हुए ब्याज का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन किन्हीं कारणों से पीएफ डिपार्टमेंट पैसा नहीं दे पाया था. वित्तीय वर्ष खत्म होते ही ईपीएफओ ये पैसा कर्मचारियों के खाते में डालने की प्लानिंग कर रहा है. विभागीय जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के खातों में महंगाई भत्ता आएगा, संयोग से उसी वक्त (EPFO) ब्याज भी खातों में ट्रांसफर करने की पूरी योजना है. हालाकि किस डेट को बढ़ा हुआ ब्याज खाते में क्रेडिट किया जाएगा इसकी घोषणा अभी तक विभाग ने नहीं की है.

यह भी पढ़ें : अक्षय तृतीया पर रिकार्ड सस्ता हुआ सोना, यहां 28777 रुपए प्रति 10 ग्राम हुई कीमत

आपको बता दें कि EPFO के सेंट्रल बोर्ड ने 8.5% ब्याज देने का फैसला किया है. EPFO ने 8.5% ब्याज पर फाइनेंस मिनिस्ट्री की मंजूरी मांगी है. मुमकिन है कि जल्दी ही फाइनेंस मिनिस्ट्री इस पर अपनी मुहर लगा देगा. फिस्कल ईयर 2021-2022 के लिए EPFO को जैसे ही वित्त मंत्रालय से 8.5% ब्याज पर मंजूरी मिलेगी वह कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के खातों में पैसा ट्रांसफर कर देगा. वहीं अब आपको खाते का बैलेंस जानने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप एसएमएस के जरिए पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपका UAN नंबर EPFO के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए.

ये भी तरीका 
EPFO की वेबसाइट पर लॉग इन करें। in पर ई-पासबुक पर क्लिक करें. इसके बाद ई-पासबुक पर क्लिक करने पर एक नए पेज in पर आ जाएंगे. यहां आपको
अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा. सभी डिटेल्स भरने के बाद एक नए पेज पर आ जाएंगे और यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा.
बस इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके खाते से जुड़ी तमाम डिटेल्स मिल जाएंगी.