logo-image

PF: हर PF खाता धारकों के लिए खुशखबरी, मिलेगा 50,000 रुपए एडिशनल बोनस

यदि आप भी नौकरी पेशा हैं तो ये खबर आपके लिए खुशखबरी लेकर आएगी. आपको बता दें कि संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का पीएफ अकांउट (PF account) होता है.

Updated on: 26 Mar 2022, 05:34 PM

नई दिल्ली :

यदि आप भी नौकरी पेशा हैं तो ये खबर आपके लिए खुशखबरी लेकर आएगी. आपको बता दें कि संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का पीएफ अकांउट (PF account) होता है. पीएफ खाताधारकों (PF account holders)को ईपीएफओ (EPFO) की तरफ से कई ऐसे फायदें मिलते हैं जिसकी जानकारी काफी कम लोगों को होती है. पेंशन और बीमा के अलावा बोनस जैसे कई फायदे उठाने के लिए बस कुछ शर्तों को पूरा करना होता है. उनमें से ही एक फायदा है कर्मचारी के रिटायरमेंट पर मिलने वाला एडिशनल बोनस. इस एडिशनल बोनस (Additional Bonus) की राशि 50 हजार रुपए तक हो सकती है. लेकिन इसे पाने के लिए संबंधित कर्मचारी को कुछ जरूरी शर्तें पूरी करनी होती हैं.

यह भी पढ़ें : LIC का ये प्लान बना देगा करोड़पति, खर्च करना होगा सिर्फ 1 रुपया

आपको बता दें कि एडिशनल बोनस (Additional Bonus) की राशि किसी भी कर्मचारी को लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट के जरिए ईपीएफओ देता है. पिछले 20 सालों से अपने अकांउट में पैसे जमा कराने वाले पीएफ खाताधारकों को इसका लाभ मिलता है. एडिशनल बोनस (Additional Bonus) संबंधित नियमों को देखें तो इसमें बेसिक सैलरी के हिसाब राशि को तय किया जाता है. जिन पीएफ खाताधारकों की बेसिक सैलरी 5 हजार रुपए तक होती है उन्हें 30 हजार रुपए तक का एडिशनल बोनस रिटायरमेंट पर मिलता है. तो वहीं, 5 हजार से 10 हजार तक बेसिक सैलरी पाने वाले नौकरीपेशा वालों को 40 हजार रुपए तक का एडिशनल बोनस मिलता है. वहीं, जिनकी बेसिक सैलरी 10 हजार रुपए से ज्यादा होती है उन्हें 50 हजार का एडिशनल बोनस मिलता है.

जानकारी के मुताबिक कर्मचारी 20 साल से पहले पूरी तरह से विकलांग हो जाते हैं, उन्हें इस शर्त से छूट दी जाती है. ऐसे कर्मचारियों को रिटायरमेंट पर एडिशनल बोनस(Additional Bonus) दिया जाता है. हालांकि इसके लिए एडिशनल बोनस के लिए राशि को तय करने के नियम वही होते हैं. यानी बेसिक सैलरी के हिसाब से ही इनका बोनस तय होता है. यदि आप भी इसके लिए पात्र हैं तो बिना देर किये एडिशनल बोनस के लिए आवेदन कर सकते हैं.