logo-image

PF कर्मचारी होने जा रहे मालामाल, जल्द आएगा मोटा फंड

PF new update: देश के 6 करोड़ कर्मचारियों (6 crore employees)के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सूत्रों का दावा है कि अब कर्मचारियों के खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट होने वाला है.

Updated on: 05 Apr 2022, 04:48 PM

नई दिल्ली :

PF new update: देश के 6 करोड़ कर्मचारियों (6 crore employees)के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सूत्रों का दावा है कि अब कर्मचारियों के खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट होने वाला है. अगर आप भी किसी सरकारी या गैरसरकारी कंपनी में जॉब करते हुए पीएफ काटा जा रहे हैं तो यह खबर आपके चेहरे पर खुशी ला सकती है. पहले दिवाली से पहले ब्याज का पैसा देने की कवायद शुरू हुई थी. लेकिन किन्हीं कारणों से पीएफ डिपार्टमेंट पैसा नहीं दे पाया था. वित्तीय वर्ष खत्म होते ही ईपीएफओ ये पैसा कर्मचारियों के खाते में डालने की प्लानिंग कर रहा है. विभागीय जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के खातों में महंगाई भत्ता आएगा, संयोग से उसी वक्त (EPFO) ब्याज भी खातों में ट्रांसफर करने की पूरी योजना है.

यह भी पढ़ें : 7000 रुपये से ज्यादा लुढ़के सोने के दाम, 28990 रुपए प्रति 10 ग्राम बिक रहा Gold

आपको बता दें कि EPFO के सेंट्रल बोर्ड ने 8.5% ब्याज देने का फैसला किया है. EPFO ने 8.5% ब्याज पर फाइनेंस मिनिस्ट्री की मंजूरी मांगी है. मुमकिन है कि जल्दी ही फाइनेंस मिनिस्ट्री इस पर अपनी मुहर लगा देगा. फिस्कल ईयर 2021-2022 के लिए EPFO को जैसे ही वित्त मंत्रालय से 8.5% ब्याज पर मंजूरी मिलेगी वह कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के खातों में पैसा ट्रांसफर कर देगा. वहीं अब आपको खाते का बैलेंस जानने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप एसएमएस के जरिए पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपका UAN नंबर EPFO के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए.

ये भी तरीका 
EPFO की वेबसाइट पर लॉग इन करें। in पर ई-पासबुक पर क्लिक करें. इसके बाद ई-पासबुक पर क्लिक करने पर एक नए पेज in पर आ जाएंगे. यहां आपको
अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा. सभी डिटेल्स भरने के बाद एक नए पेज पर आ जाएंगे और यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा.
बस इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके खाते से जुड़ी तमाम डिटेल्स मिल जाएंगी.