logo-image

इन तरीकों से चेक कर सकते हैं पीएफ बैलेंस, बस करना होगा ये काम

क्या आप जानते हैं कि आप अपने पीएफ के बैलेंस की जांच घर बैठे भी कर सकते हैं. अगर आपको नहीं पता है, तो हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने घर बैठे ही पीएफ के बैलेंस की जांच कर सकते हैं. आइये जानते हैं.

Updated on: 15 Jan 2022, 07:31 PM

नई दिल्ली:

अगर आप जॉब करते हैं तो आपका अकाउंट ईपीएफओ में भी होगा. जिसमें इस अकाउंट में आपके सैलरी का कुछ हिस्सा जमा होता है. जॉब करने वाले लोगों के लिए पीएफ का पैसा उनकी जिंदगी भर की कमाई होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने पीएफ के बैलेंस की जांच घर बैठे भी कर सकते हैं. अगर आपको नहीं पता है, तो हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने घर बैठे ही पीएफ के बैलेंस की जांच कर सकते हैं. आइये जानते हैं. 

आप अपने पीएफ के बैलेंस की जांच कई तरीके से कर सकते हैं. इसमें आप मिस्ड कॉल के माध्मम से कर सकते हैं. मैसेज के माध्यम से कर सकते हैं. ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर भी जानकारी पा सकते हैं और उमंग ऐप के माध्यम से भी इसकी जानकारी कर सकते हैं. 

1 मिस्ड कॉल के माध्यम से कैसे करेंगे जानकारी 

सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना है. इसके बाद ईपीएफओ से आपको एक संदेश मिलेगा. जिसमें आपके पीएफ खाते की डिटेल मिल जाएगी. लेकिन ध्यान रहे यह कॉल आपको यूएएन के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भेजना होगा.

2 मैसेज के माध्यम से कैसे करें जानकारी 

आप अपने पीएफ के बैलेंस की जानकारी मैसेज के माध्यम से कर सकते हैं. इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेजना होगा. आपको ध्यान ये देना है कि आप आखरी के तीन अक्षर भाषा के लिए हैं. अगर आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप EPFOHO UAN HIN लिखकर भेज सकते हैं. यह मैसेज यूएएन के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भेजना होगा.

3 ईपीएफओ की वेबसाइट के माध्यम से कैसे करें जानकारी 

वेबसाइट के माध्यम से आपको जानकारी के लिए आपको ईपीएफए की वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको Employee Centric Services पर क्लिक करना होगा. फिर View Passbook पर क्लिक करना होगा. पासबुक देखने के लिए UAN से लॉगइन करें.

यह भी पढ़ें: पीएम किसान योजना की इस सेवा को किया बंद, करोड़ों लाभार्थियों पर पड़ेगा असर 

4 उमंग ऐप के माध्यम से कैसे करें जानकारी 

उमंग ऐप के माध्यम से आपको पहले अपने बैलेंस की जानकारी के लिए ईपीएफओ पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको Employee Centric Services पर क्लिक करना होगा. फिर व्यू पासबुक ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद यूएएन नंबर और पासवर्ड (OTP) नंबर भरें. ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा. ओटीपी डालने के बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं.