logo-image

PF Alert : सरकार ने लोगों के खातों में भेजे पैसे, ऐसे चेंक करें अपना बैलेंस

PF Alert : वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने उपभोक्ताओं के अकाउंट में 8.50 फीसदी की दर से ब्याज जमा कर दी है.

Updated on: 07 Jan 2022, 07:17 PM

नई दिल्ली:

PF Alert : वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने उपभोक्ताओं के अकाउंट में 8.50 फीसदी की दर से ब्याज जमा कर दी है. आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर EPFO ने बताया कि अभी तक 24.07 करोड़ लोगों के खातों में वित्त वर्ष 2020-21 में 8.50 प्रतिशत की दर से पैसे भेज चुके हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपके पीएफ अकाउंट में पैसा आया या नहीं तो इन तरीकों से तुरंत से पता लगा सकते हैं.

ऐसे जानें PF बैलेंस

EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस के माध्यम से 7738299899 पर EPFO UAN LAN (भाषा) भेजना है. LAN का अर्थ आपकी भाषा से है. आपको अगर अंग्रेजी में पीएफ बैलेंस की जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखना होगा. इसी प्रकार हिंदी में जानकारी पाने के लिए HIN और तमिल में जानकारी पाने के लिए TAM लिखना है. हिंदी के लिए EPFOHO UAN HIN लिख मैसेज करना होगा.

मिस्ड कॉल से जानें बैलेंस

चाहें आप तो एक मिस्ड कॉल से भी अपना EPF बैलेंस के बारे में जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011 22901406 पर एक मिस्ड कॉल करना होगा.

वेबसाइट से जानें पीएफ बैलेंस

ऑनलाइन बैलेंस चेक करने के लिए EPF पासबुक पोर्टल पर जाएं. इस पोर्टल पर पहले अपने UAN और पासवर्ड से लॉग इन करें. इसके बार Download/View Passbook पर क्लिक करें और फिर आपके सामने पासबुक खुल जाएगा, जिसमें आप अपना बैलेंस देख सकते हैं.

उमंग ऐप से देखें बैलेंस

अगर आपके पास कोई भी स्मार्टफोन है तो आप एप से भी जब चाहें अपना ईपीएफ बैलेंस चेक या देख सकते हैं. इसके लिए पहले उमंग एप खोलकर EPFO पर क्लिक करें. इसके बाद Employee Centric Services पर क्लिक करें और फिर View Passbook पर क्लिक कर UAN और पासवर्ड डाल दें. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, जिसे दर्ज करने के बाद EPF बैलेंस देख सकते हैं.