logo-image

PF खाता धारकों की आई मौज, अकाउंट में क्रेडिट होंगे 40,000 रुपए

EPFO: अगर आप भी सरकारी या गैर सरकारी संगठित क्षेत्र (organized sector) में काम करते हैं साथ ही आपका पीएफ कटता है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार बहुत जल्द देश के करीब 7 करोड़ कर्मचारियों के खाते में 72000 करोड़ रुपए डालने वाली है.

Updated on: 14 Jun 2022, 04:02 PM

नई दिल्ली :

EPFO: अगर आप भी सरकारी या गैर सरकारी संगठित क्षेत्र (organized sector) में काम करते हैं साथ ही आपका पीएफ कटता है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार बहुत जल्द देश के करीब 7 करोड़ कर्मचारियों के खाते में 72000 करोड़ रुपए डालने वाली है. आपको बता दें कि यदि आपके खाते में 5 लाख रुपए की धनराशि जमा है तो आपका ब्याज लगभग 40,000 रुपए 30 जून को खाते में जमा हो जाएगा. जानकारी के मुताबिक केन्द्र की मोदी सरकार जल्द ही (EPFO) अकाउंट होल्डर्स (EPFO Account Holder) के खाते में वित्त वर्ष 2022 का ब्याज दर ट्रांसफर करने वाली है. यह ब्याज दर 8.1 प्रतिशत के हिसाब से होगा. विभागीय स्तर पर इसकी पूरी तैयारी हो चुकी है. बस अकाउंट होल्डर्स (EPFO Account Holder) के खाते में अमाउंट ट्रांसफर करना बाकी है.  बताया जा रहा है कि सरकार 30 जून तक ये ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर देगी.

यह भी पढ़ें : Paytm ग्राहकों को बड़ा झटका, अब रिचार्ज पर होगी यूजर्स की जेब ढीली

दरअसल, सरकार द्वारा घोषित वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए ईपीएपओ  (EPFO) ​​की ब्याज दर 8.1 प्रतिशत है. यह पिछले 40 वर्ष में सबसे कम दर है. लेकिन उसके बावजूद भी आपके खाते में मोटा अमाउंट जमा होगा. आपको बता दें कि अगर आपके पीएफ खाते में 5 लाख रुपए हैं, तो आपको करीब 40,000 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे. हालांकि ईपीएफओ  (EPFO) ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि इस महीने 30 जून तक अकाउंट में ब्याज जमा कर दिया जाएगा. 

ऐसे जानें खाते का स्टेटस 
पीएफ खाते में कितना पैसा है, यह आप घर बैठे अपने मोबाइल से जान सकते हैं. आपको ईपीएफओ  (EPFO) ​​में पंजीकृत मोबाइल नंबर से EPFO UAN LAN को 7738299899 पर भेजना होगा. अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए, तो आपको LAN के बजाय ENG टाइप करना चाहिए. इस प्रकार हिंदी में HIN और तमिल TIM में लिखा जाता है. साथ ही आप उमंग एप के माध्यम से भी खाते की धनराशि का पता लगा सकते हैं. इसके लिए  सबसे पहले अपना फोन नंबर रजिस्टर कर एप में लॉग इन करें. ऊपरी बाएं कोने के मेनू में सेवा निर्देशिका पर जाएं. यहां ईपीएफओ विकल्प पर क्लिक करें.  View Passbook में जाने के बाद अपना यूएन नंबर और ओटीपी के जरिए बैलेंस चेक कर सकते हैं.