News Nation Logo
Banner

क्या मोदी सरकार के इस कदम से पेट्रोल हुआ सस्ता? GST में दी बड़ी छूट

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत (petrol diesel rates) सातवें आसमान पर है. क्या पीएम नरेंद्र मोदी के इस फैसले से पेट्रोल सस्ता हो गया?

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 17 Dec 2021, 04:27:25 PM
Petrol price

क्या मोदी सरकार के ऐलान से पेट्रोल हुआ सस्ता (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत (petrol diesel rates) सातवें आसमान पर है. क्या पीएम नरेंद्र मोदी के इस फैसले से पेट्रोल सस्ता हो गया? महंगे पेट्रोल को लेकर मोदी सरकार (Modi Government) ने बड़ा निर्णय लिया है. इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल (EBP) प्रोग्राम के तहत केंद्र की मोदी सरकार ने इथेनॉल (ethanol) पर GST दर को 18 प्रतिशत घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है. इससे आप आदमी को बड़ी राहत मिलने वाली है. आपको बता दें कि पेट्रोल में EBP कार्यक्रम के तहत इथेनॉल को मिलाया जाता है.

आपको बता दें कि 2014 से भारत सरकार (India Government) ने इथेनॉल के प्रभावी मूल्य को अधिसूचित किया है. 2018 के दौरान पहली बार केंद्र सरकार की ओर से इथेनॉल उत्पादन के लिए उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल के आधार पर इथेनॉल के अंतर मूल्य का ऐलान किया गया था.

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की ओर से इथेनॉल की भी खरीद बढ़ गई है. इथेनॉल आपूर्ति वर्ष (ESY) 2013-14 में 38 करोड़ लीटर से मौजूदा ESY वर्ष 2020-21 में बढ़कर 350 करोड़ लीटर से ज्यादा हो गई है.

केंद्र की मोदी सरकार ने देश में चीनी उत्पादन को सीमित करने और इथेनॉल के घरेलू उत्पादन बढ़ाने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं, जिसमें इथेनॉल उत्पादन के लिए बी भारी शीरा, गन्ने का रस, चीनी और चीनी की चाशनी को बदलने की मंजूरी देना शामिल है.

First Published : 16 Dec 2021, 07:43:26 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.