News Nation Logo
Banner

पेट्रोल-डीजल का टेंशन खत्म, सिर्फ 50 पैसे में करें एक KM सफर

देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत से हर कोई परेशान है. पेट्रोल की कीमत 100 रुपये करीब है. तो आइये हम आपको उस गाड़ी के बारे में बताते हैं जो आपको पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से पूरी तरह मुक्ति दिलाएगा. 

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 18 Dec 2021, 11:14:21 PM
petrol

पेट्रोल-डीजल का टेंशन खत्म (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत से हर कोई परेशान है. पेट्रोल की कीमत 100 रुपये करीब है, जिससे वाहन वालों पर ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं, लेकिन जल्दी ही आपको अब इस परेशानी से पूरी तरह से निजात मिल जाएगी. देश में एक ऐसी गाड़ी आई है, जिससे आप सिर्फ 50 पैसे से एक किलोमीटर का सफर कर सकते हैं. तो आइये हम आपको उस गाड़ी के बारे में बताते हैं जो आपको पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से पूरी तरह मुक्ति दिलाएगा. 

हाल ही में महाराष्ट्र में महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने अपने इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर Mahindra Treo को लॉन्च किया है. FAME-II और राज्य सब्सिडी के बाद इस गाड़ी का दाम 2.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, मुंबई) रखा गया है. इस गाड़ी खास बात यह है कि Mahindra Treo देश का नंबर वन इलेक्ट्रिक ऑटो की जिसकी बाजार भागीदारी 67 प्रतिशत है. इसे लेकर कंपनी का दावा है कि आप इस इलेक्ट्रिक ऑटो से एक CNC ऑटो की तुलना में 5 साल में 2 लाख तक की सेविंग कर सकते हैं.

कंपनी का कहना है कि आप Mahindra Treo से 50 पैसे प्रति किमी के खर्च पर यात्रा कर सकते हैं. इस गाड़ी में दी गई लीथियम-आयन बैट्री का कोई भी मेंटेनेंस खर्च नहीं आता है और बेझिझक आप 1.5 लाख किमी तक इस्तेमाल कर सकते हैं. इस गाड़ी की अब तक 13 हजार से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं.

आपको बता दें कि Mahindra Treo में 8kW की बैट्री IP65-रेटेड है, जो इसे डस्ट और वाटरप्रूफ बनाती है. इस गाड़ी से आप 12.7 डिग्री पर भी आसानी से चढ़ाई कर सकते हैं. कंपनी का दावा है कि अगर इस गाड़ी की बैट्री फुल चार्ज है तो आप 130 किमी तक सफर कर सकते हैं. 

Mahindra Treo में जानें क्या हैं फीचर्स

  • इस वाहन में डायरेक्ट ड्राइव ट्रांसमिशन है, यानी गियर और क्लच का कोई झंझट नहीं है, जिससे आप इस गाड़ी को आसानी से ड्राइव कर सकते हैं.
  • आप इस गाड़ी को कहीं भी 16ए सॉकेट और ऑनबोर्ड पोर्टेबल चार्जर से चार्ज कर सकते हैं.
  • इस गाड़ी में 2073एमएम का सबसे लंबा व्हीलबेस दिया गया है, ताकि बैठने वाले लोगों को पर्याप्त जगह मिल सके.
  • इस गाड़ी में साइड दरवाजे भी दिए गए हैं. 

First Published : 18 Dec 2021, 11:14:21 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.