logo-image

महंगे पेट्रोल-डीजल प्राइज से मिलेगी राहत, क्रूड ऑयल के दामों में आई भारी गिरावट

इन दिनों आम-जन पेट्रोल-डीजल के दामों (Petrol-Diesel Prices) में रोजाना हो रही बढ़ोत्तरी से परेशान है. हालाकि केन्द्र सरकार ने हाल ही में टेक्स कम कर पेट्रोल-डीजल के दामों में लगभग 10 रूपए प्रति लीटर की दर से जनता को राहत दी थी.

Updated on: 28 Nov 2021, 06:20 PM

highlights

  • डोमेस्टिक मार्केट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर पड़ेगा असर
  • ऑयल कंपनियां डेली बेसिस पर रिवाइज करती हैं कीमतें
  • अप्रैल 2020 के बाद क्रूड ऑयल के दामों में करीब 4 डॉलर प्रति बैरल आई गिरावट 

नई दिल्ली :

इन दिनों आम-जन पेट्रोल-डीजल के दामों (Petrol-Diesel Prices) में रोजाना हो रही बढ़ोत्तरी से परेशान है. हालाकि केन्द्र सरकार ने हाल ही में टेक्स कम कर पेट्रोल-डीजल के दामों में लगभग 10 रूपए प्रति लीटर की दर से जनता को राहत दी थी. लेकिन इसके बावजूद भी कीमते फिर से आसमान छूने लगी हैं. कई राज्यों में तो फ्यूल की कीमत 110 रूपए तक है. जिसकी वजह से सरकार की किरकिरी हो रही है. ऐसे में आम जनता को अब एक बार फिर सस्ता पेट्रोल-डीजल मिल सकता है. क्योंकि इन दिनों क्रूड ऑयल (crude oil) के दामों में करीब 4 डॉलर प्रति बैरल गिरावट आई है. जिससे आम जन को राहत मिल सकती है. क्योंकि अप्रैल 2020 के बाद ये सबसे बड़ी गिरावट है.

यह भी पढें :अब बिना टिकट भी कर सकते हैं Train में यात्रा, जानें रेलवे का नया नियम

दरअसल, भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम तभी घटाए जा सकते हैं, जबकि ग्लोबल ऑयल प्राइसेज में और गिरावट आए. आधिकारिक सूत्रों ने पीटीआई को बताया है कि रिटेल डोमेस्टिक मार्केट में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 15 डेज रोलिंग एवरेज पर तय की जाती हैं. फिलहाल क्रूड आयल के दामों में भारी गिरावट दर्ज की गई है. जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि पेट्रोल-डीजल के दामों में एक बार फिर कमी आएगी. हालाकि अभी दाम कब कम होंगे इसकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हो सकी है. 

डेली बेसिस पर रिवाइज करती हैं कीमतें
अगर ग्लोबल ऑयल प्राइसेज में और गिरावट आती है तो 15 डेज रोलिंग एवरेज खुद-ब-खुद घट जाएगा, जिससे भारत के रिटेल डोमेस्टिक मार्केट में पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Prices) की कीमतों को कम किया जा सकता है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) जैसी सरकारी ऑयल कंपनियां डेली बेसिस पर (रोजाना आधार पर) पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिवाइज करती हैं. लेकिन, यह प्राइस रिवीजन ग्लोबल ऑयल प्राइस के 15 डेज रोलिंग एवरेज पर आधारित है. अब देखना ये है कि पेट्रोलियम मंत्रालय कब तक पेट्रोल-डीजल के दामों में कटोती करेगा. ताकि आमजन को फायदा मिल सके.