logo-image

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के रेटों में हुआ बदलाव, जानें कहां कितना सस्ता हुआ भाव

Petrol Diesel Price Today: सोमवार को भी ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. जिसका सीधा असर तेल की कीमतों पर पड़ा है. दिल्ली एनसीआर की बात करें तो कीमतों काफी बदलाव देखने को मिल रहा है.

Updated on: 27 Feb 2023, 08:09 AM

highlights

  • कई बड़े शहरों में नहीं हुआ पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव 
  • दिल्ली एनसीआर में कहीं सस्ता तो कहीं महंगा हुआ रेट 
  • कच्चे तेल की कीमतों में थोड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली

नई दिल्ली :

Petrol Diesel Price Today: सोमवार को भी ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. जिसका सीधा असर तेल की कीमतों पर पड़ा है. दिल्ली एनसीआर की बात करें तो कीमतों काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. वहीं कई बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता देश के बड़े शहर माने जाते हैं. जहां  पेट्रोल-डीजल की कीमते जस की तस बनी हुई हैं. कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि छोटे शहरों में जरूर कुछ बदलाव किया गया है.

जानें कहां कितना हुआ रेट 
सरकारी तेल कंपनियों के मुताबिक नोएडा व ग्रेटर नोएडा मे पेट्रोल पर कुल 27 पैसे घटाए गए हैं, जबकि डीजल पर भी 20 पैसे की कटौती की गई है. वहीं उसी सटे यूपी के गाजियाबाद में पेट्रोल की कीमतें 32 पैसे तक महंगी हो गई हैं.  राजधानी लखनऊ में भी पेट्रोल की कीमतों में 4 पैसे प्रति लीटर तक का इजाफा देखने को मिल रहा है. सोमवार को सबसे सस्ता कहीं पेट्रोल हुआ है तो बिहार की राजधानी पटना. जहां पेट्रोल पर 88 पैसे और डीजल पर 82 पैसे घटाए गए हैं. 88 पैसे घटकर पटना में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 107.24 रुपए लीटर व डीजल की कीमत 94.04 रुपए लीटर हो गई है.

यह भी पढ़ें : PM Kisan: 10 करोड़ किसानों के खाते में सोमवार को ट्रांसफर होंगी 13वीं किस्त, चेक करें बैलेंस

क्रूड ऑयल की स्थिति 
आपको बता दें कि कच्चे तेल की कीमतों में पिछले 24 घंटों  में काफी तेजी देखने को मिली है. ब्रेंट क्रूड के चढ़कर 83.20 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया है. साथ ही डब्‍ल्‍यूटीआई का रेट भी बढ़त के साथ 76.42 डॉलर प्रति बैरल हो गया है. जिससे देखा जा रहा है कि आने वाले समय में तेल की कीमतों में कटौती होने के ज्यादा चांस नहीं है. हालाकि  एक्सपर्ट का मानना है कि तेल की कीमत लंबे समय तक ऐसे ही बनी रहेंगी. ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा.

देश के चार बड़े शहरों में आज तेल का भाव 
दिल्ली में पेट्रोल 96.65 रुपये और डीजल 89.82 रुपये प्रति लीटर
मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर