News Nation Logo

खुशखबरी: घटने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम! इतने रुपए की आएगी गिरावट

Petrol-Diesel Price: देश में लगातार बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामों ( Petrol-Diesel Price today ) ने लोगों का दम निकाल दिया है. आलम यह है कि  लोग अपने वाहनों को घरों पर खड़े करने को मजबूर हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 11 Apr 2022, 06:29:48 PM
petrol diesel price

petrol diesel price (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:  

Petrol-Diesel Price: देश में लगातार बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामों ( Petrol-Diesel Price today ) ने लोगों का दम निकाल दिया है. आलम यह है कि  लोग अपने वाहनों को घरों पर खड़े करने को मजबूर हैं. लोगों ने वैकल्पिक तौर पर कार पूलिंग व मेट्रो में सफर करना शुरू कर दिया है. वहीं, केंद्र सरकार भी तेल के बढ़ते दामों को लेकर काफी चिंतित है. यही वजह है कि केंद्र तेल दामों को लेकर लगातार राज्य सरकारों से बातचीत कर रही है. इस बीच एक राहत पहुंचाने वाली खबर सामने आई है. दरअसल, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) आमजन को पेट्रोल और डीजल के दामों से राहत देने पर विचार कर रही है. हालांकि यह राहत अभी केवल फौरी तौर पर ही दी जाएगी. 

डीजल के दामों (Petrol-Diesel Price) में कमी देखने को मिलेगी

एक न्यूज चैनल की रिपोर्ट के अनुसार पेट्रोलियम मंत्रालय तेल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty on Petrol-Diesel) को लेकर वित्त मंत्रालय के संपर्क में है. अगर दोनों के बीच होने वाला यह विचार विमर्श सफल हो जाता है तो पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol-Diesel Price) में कमी देखने को मिलेगी. आपको बता दें कि नवंबर 2021 में भी केंद्र ने तेल पर एक्साइज ड्यूटी को कम किया था, जिसके बाद कुछ राज्यों ने भी अपने यहां वैट में कटौती की थी. केंद्र सरकार के इस कदम से पेट्रोल डीजल के दामों में 10 रुपए तक की गिरावट आई थी. फिल पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी 27.90 रुपये प्रति लीटर है और डीजल पर 21.80 रुपये है. 

तेल के दाम जरूर 10 रुपए प्रति लीटर तक बढ़े

आपको बता दें कि 11 अप्रैल को लगातार पांचवें दिन तेल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई तब्दीली नहीं की है. हालांकि, 22 मार्च से 6 अप्रैल के बीच तेल के दाम जरूर 10 रुपए प्रति लीटर तक बढ़े हैं. 

 

First Published : 11 Apr 2022, 06:29:48 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.