logo-image

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम पर मोदी सरकार ने लोकसभा में दिया ये जवाब

Petrol & Diesel Prices Today : देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. पेट्रोल-डीजल के साथ सीएनसी और पीएनजी के दामों में भारी बढ़ोतरी हो रही है. इससे लोगों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ रही है.

Updated on: 05 Apr 2022, 05:43 PM

नई दिल्ली:

Petrol & Diesel Prices Today : देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. पेट्रोल-डीजल के साथ सीएनसी और पीएनजी के दामों में भारी बढ़ोतरी हो रही है. इससे लोगों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ रही है. पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम पर जब संसद में मोदी सरकार से सवाल किया गया तो केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसका जवाब दिया है. इसकी तुलना उन्होंने अमेरिका और ब्रिटेन में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से कर दी है.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा में कहा कि दुनिया के बाकी देशों की तुलना में भारत में फ्यूल की कीमतों में कम वृद्धि हुई है. अन्य देशों की अपेक्षा में भारत में पेट्रोल-डीजल का दाम सिर्फ 1/10वां हिस्सा बढ़ा है. पिछले दो हफ्ते में भारत में पेट्रोल की कीमतें 5 प्रतिशत बढ़ी हैं. इनकी कीमतों में बढ़ोतरी सिर्फ भारत में नहीं हुई है, बल्कि अप्रैल 2021 से मार्च 2022 के बीच में पेट्रोल की कीमतें अमेरिका में 51 प्रतिशत, कनाडा में 52 प्रतिशत, जर्मनी में 55 फीसदी, ब्रिटेन में 55 फीसदी, फ्रांस में 50 फीसदी और स्पेन में 58 प्रतिशत बढ़ी हैं.

आपको बता दें कि देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों (petrol & diesel prices) में मंगलवार को  80-80 पैसे का इजाफा किया गया है. इसके साथ ही दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 104 रुपये 61 पैसे हो गई है तो वहीं, डीजल की कीमत में 95 रुपये 87 पैसे हो गई है. 22 मार्च से पेट्रोल डीजल की कीमत में अब तक 13 किस्तों में वृद्धि हुई है. इस तरह पेट्रोल और डीजल विधानसभा चुनाव के बाद से 8 रुपये 80 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है.