logo-image

यहां 190 रुपए प्रति लीटर बिक रहा पेट्रोल-डीजल, जानें क्या है वजह

पेट्रोल डीजल प्राइज की बाते आजकल आपको हर गली-मोहल्ले में देखने को मिल जाएंगे. पर क्या आपको पता है कि दुनिया का एक देश ऐसा भी है जहां 190 रुपए लीटर भी पेट्रोल-डीजल खरीदना पड़ रहा है. यहां हम भारत की नहीं बल्कि हांगकांग की बात कर रहे हैं.

Updated on: 05 Dec 2021, 03:53 PM

highlights

  • भारत के कई हिस्सों में आज भी पेट्रोल-डीजल के रेट 100 रूपए के पार 
  • कई अन्य देशों की तुलना में आज भी कम है भारत में तेल की कीमत
  •  पड़ोस के कई देशों में आज भी पेट्रोल के दाम भारत से कम हैं

नई दिल्ली :

ट्रोल डीजल प्राइज की बाते आजकल आपको हर गली-मोहल्ले में देखने को मिल जाएंगे. पर क्या आपको पता है कि दुनिया का एक देश ऐसा भी है जहां 190 रुपए लीटर भी पेट्रोल-डीजल खरीदना पड़ रहा है. यहां हम भारत की नहीं बल्कि हांगकांग की बात कर रहे हैं. जहां दुनिया में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल बिक रहा है. हालाकि यहां पेट्रोल-डीजल प्राइज कोई मुद्दा नहीं है. क्योंकि यहां की सरकार फ्यूल पर अन्य देशों के तुलना में ज्यादा सबसिडी देती है. साथ ही यहां एक्साइज ड्यूटी भी काफी कम है. ग्लोबल पेट्रोल प्राइस की वेबसाइट के अनुसार वेनेजुएला सबसे सस्ता पेट्रोल बिक रहा है. यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए महज 1.86 रुपये ही खर्च करने पड़ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : पेट्रोल-डीजल का झंझट खत्म, सरकार लेने जा रही ये बड़ा फैसला

टॅाप 10 में नहीं है भारत 
दरअसल, इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) द्वारा प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में दुनिया के उन 10 शहरों को दिखाया गया है, जहां पेट्रोल सबसे महंगा है. हालांकि, भारत इस सूची में टॉप-10 में नहीं है. ईआईयू द्वारा यह सर्वेक्षण 16 अगस्त से 12 सितंबर, 2021 के बीच किया गया था, उस समय जब एक लीटर पेट्रोल की कीमत लगभग 21% बढ़ गई थी. रिपोर्ट के अनुसार, नीदरलैंड का एम्सटर्डम दूसरे स्थान पर है, जहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 164.03 रुपये है. वहीं  तीसरे स्थान पर नॉर्वे का ओस्लो शहर है, जहां कीमत 155 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, दुनिया के सबसे महंगे शहर में शुमार इजरायल के तेल अवीव में एक लीटर पेट्रोल की कीमत लगभग 151 रुपये है.

किस नंबर पर है भारत? 
रविवार को एक बार फिर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला. 29 नवंबर को ग्लोबल पेट्रोल प्राइस की वेबसाइट पर प्रकाशित डाटा अनुसार भारत इस लिस्ट में भारत 56वें नंबर पर था. भारत के लोग न्यूजीलैंड, हांगकांग, इटली जैसे देशों की तुलना में सस्ता पेट्रोल खरीद रहे हैं. लेकिन वहीं, पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, चीन और बांग्लादेश में पेट्रोल की कीमतें भारत से कम हैं. जिसके चलते आए दिन आए दिन विदेशी मीडिया में बहस चलती रहती है.