logo-image

यूपी के लोगों की आई मौज, बिजली बिलों में मिलेगी इतनी छूट

नई सरकार गठन के बाद अब सरकार ने जनहितों में फैसले लेने शुरु कर दिये हैं. बताया जा रहा है कि योगी सरकार (Yogi Sarkar)बहुत जल्द घोषणापत्र में किए गये वायदों को पूरा करने वाली है.

Updated on: 14 Apr 2022, 06:56 PM

नई दिल्ली :

नई सरकार गठन के बाद अब सरकार ने जनहितों में फैसले लेने शुरु कर दिये हैं. बताया जा रहा है कि योगी सरकार (Yogi Sarkar)बहुत जल्द घोषणापत्र में किए गये वायदों को पूरा करने वाली है. इसलिए विभागीय अधिकारियों को डाटा तैयार करने के आदेश जारी कर दिये गए हैं. आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (bjp)ने चुनावी घोषणा पत्र में आम जन की बिजली की दरें आधी करने की घोषणा की थी. जिस पर अब काम होना शुरू हो गया है. बहुत जल्द ही आपको आधी बिजली की दरें ही चुकानी होंगी. हालाकि ये कब से लागू होगा इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है. लेकिन सूत्रों का दावा है विभागीय अधिकारियों को क्षेत्रवार सूचि  तैयार करने के लिए कह दिया गया है.

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: अब सरकारी कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, खाते में क्रेडिट होंगे 1,50 लाख रुपए

होगा बड़ा फायदा 
आपको बता दें कि कुछ किसानों ने पिछले तीन सालों से भी बिजली का बिल जमा नहीं किया है. यही नहीं किसी-किसी किसान पर बकाया धनराशि लाखों में है. बिजली के बिल पर 50 प्रतिशत के आदेश के बाद ऐसे किसानों को बहुत बड़ी राहत मिल जाएगी.  पिछले दिनों यूपी सरकार ने ही घरेलू बिजली का ब्याज 100 प्रतिशत माफ करने का ऐलान किया था. हालाकि इन राहत भरी खबरों को चुनावी स्टंट से देखकर जोड़ा गया था. लेकिन कुछ भी हो फायदा तो आमजन का ही होने वाला है.

इसके तहत शहरी मीटर्ड कनेक्शन में बिजली दर छह रुपए प्रति यूनिट से घटाकर तीन रुपए प्रति यूनिट करने के लिए भी सूचि तैयार कराई जा रही है. इसके साथ फिक्स चार्ज 130 रुपए प्रति हॉर्स पावर से घटकर 65 रुपए प्रति हॉर्स पावर किया गया है. यही नहीं  एनर्जी एफिशिएंट पंप में दर 1.65 रुपए प्रति यूनिट से घटकर 83 पैसे प्रति यूनिट तथा फिक्स चार्ज 70 रुपए प्रति हॉर्स पावर की जगह 35 रुपए प्रति हॉर्स पावर कर दिया गया है. जिससे बिजली उपभोक्ताओं को काफी फायदा होने वाला है.