logo-image
लोकसभा चुनाव

सोसाइटी में रहने वाले इस तरह कर सकते हैं अच्छी कमाई, जानें क्या है फार्मूला? 

महानगरों में कई सोसाइटियों में किराए पर पार्किंग की डिमांड बहुत अधिक है. ओपेन पार्किंग के लिए दो हजार रुपये महीना किराया मिल रहा है.

Updated on: 08 Sep 2023, 11:08 PM

नई दिल्‍ली:

हाउसिंग सोसाइटी में अगर आपका घर है तो आप भी पैसे बना सकते हैं. आप अपने फ्लैट में रहते हुए हर माह हजारों रुपये कमा सकते हैं. शर्त इतनी है कि आपके पास कार पार्किंग की जगह होनी चाहिए. आज कल मकान के साथ कार पार्किंग अनिवार्य है. अगर आपके पास कार न हो तो ये पार्किंग खाली होगी. आप अपनी इस पार्किंग स्‍पेस को किराए पर देकर हर माह पांच हजार रुपये तक कमाई कर सकते हैं. अगर आपको यह लगता है कि पार्किंग स्पेस किराए पर चढ़ाना कठिन है तो अपनी सोसाइटी में जांच पड़ताल कर लें. दिल्ली-एनसीआर से लेकर अन्य महानगरों में कई सोसाइटियों में किराए पर पार्किंग की डिमांड बहुत अधिक है. ओपेन पार्किंग के लिए दो हजार रुपये महीना किराया मिल रहा है. वहीं कवर्ड पार्किंग के लिए 5 हजार  रुपये माह तक का किराया मिल रहा है. 

कौन ले रहा है किराए पर?

दिल्ली के साथ एनसीआर में कार पार्किंग की कमी देखी जा रही है.  हम बात करें ग्रेटर नोएडा की तो यहां पर करीब 100 हाउसिंग सोसाइटियां हैं. फ्लैट खरीदने वाले अधिक लोग केवल एक ही कार पार्किंग अपने साथ लेते हैं. बहुत से लोगों के पास एक से अधिक कार भी होती है. दूसरी कार होने पर उनके लिए सोसाइटी में अपनी कार को खड़ा करना कठिन होता है. उनके पास जगह नहीं होती है. इस मुश्किल को दूर करने के​ लिए वे सोसाइटी में ही रहे ऐसे निवासियों   से संपर्क साधते हैं, जिनके पास कार तो नहीं होती पर कार पार्किंग जरूर होती है.

ऐसी जगह पर ज्यादा डिमांड 

मेट्रो सिटी या फिर ऐसे शहर जहां पर आबादी बहुत ज्यादा है, वहां पर पार्किंग की डिमांड बहुत ज्यादा रहती है. ग्रेटर नोएडा में उन सोसाइटियों में कार पार्किंग स्‍पेस की ज्‍यादा डिमांड है. यहां पर अधिक लोग रहते हैं. गौड़ सौंदर्यम, गौड़ सिटी, चेरी काउंटी, ग्रेनो वेस्‍ट जैसी सोसाइटियों में कार पार्किंग किराए पर लेने वालों की संख्या काफी ज्यादा है. बेंगलुरु जैसे शहर की हाउसिंग सोसाइटियों में टू व्‍हीलर और  4 व्‍हीलर पार्किंग स्पेस मांग काफी अधिक है. यहां पर टू व्‍हीलर की पार्किंग दो हजार रुपये माह है. वहीं, फोर व्‍हीलर के लिए 3500 रुपये महीना किराया है.