News Nation Logo
Banner

मोदी सरकार ने पेंशनधारकों को दी बड़ी राहत, अब 31 दिसंबर तक सकेंगे ये काम

कोरोना वायरस (Corona Virus) की महामारी के बीच मोदी सरकार (Modi Government) ने पेंशनधारकों को बड़ी राहत दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 12 Sep 2020, 04:36:47 PM
pension

मोदी सरकार ने पेंशनधारकों को दी बड़ी राहत (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) की महामारी के बीच मोदी सरकार (Modi Government) ने पेंशनधारकों को बड़ी राहत दी है. इसके तहत सभी पेंशनभोगी 31 दिसंबर तक एक अहम प्रमाण पत्र जमा करा सकेंगे. दरअसल, पेंशनभोगी एक नवंबर से 31 दिसंबर के बीच अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करा सकते हैं. कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने इसका ऐलान किया है.

आपको बता दें कि इससे पहले पेंशन जारी रखने के लिए जीवन प्रमाणपत्र केवल नवंबर महीने में ही जमा कराया जा सकता था. केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि महामारी के खतरे को देखते हुए बुजुर्गों के लिए यह कदम उठाया गया है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के सभी पेंशनभोगी एक नवंबर, 2020 से 31 दिसंबर, 2020 तक जीवन प्रमाणपत्र जमा करा सकते हैं.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने आगे कहा कि विस्तारित अवधि के दौरान वितरण प्राधिकरण पेंशनभोगियों को बिना किसी रुकावट पेंशन का भुगतान करते रहेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से जीवन प्रमाणपत्र जमा कराने का समय बढ़ने से बुजुर्गों को काफी राहत मिलेगी.

मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि बैंक शाखाओं में भीड़भाड़ से बचने के लिए बैंकों से कहा गया है कि वे रिजर्व बैंक के दिशा निर्देशों के दायरे में पेंशनभोगियों से जीवन प्रमाणपत्र लेने के लिए वीडियो आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया (वी-सीआईपी) का इस्तेमाल करने की कोशिश करें.

First Published : 12 Sep 2020, 04:36:47 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो