News Nation Logo
Banner

Pension Scheme: विवाहित लोगों को मिलेंगे 51 हजार रुपए, मोदी सरकार का ऐलान

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 24 Nov 2022, 01:45:26 PM
Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana (Photo Credit: News Nation)

New Delhi:  

Pension Scheme: यूं तो केन्द्र की मोदी सरकार ने किसानों से लेकर मजदूरों तक को ध्यान में रखकर कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चला रखी हैं, जिनका आमजन को सीधा फायदा पहुंच रहा है. सरकारी योजनाओं के अंतर्गत लाभान्वित लोगों के बैंक खातों में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता है. लेकिन शायद आपको नहीं पता कि मोदी सरकारने शादीशुदा लोगों के लिए भी एक शानदार योजना शुरू की हुई है. इस योजना के अंतर्गत शादीशुदा लोगों को 51 हजार रुपए तक मिल सकते हैं. यहां हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) की. 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में लाभार्थी को पेंशन की गारंटी दी जाती है. वैसे तो केन्द्र सरकार ने यह योजना 26 मई 2020 को शुरू की थी, लेकिन आप अभी भी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो 31 मार्च 2023 तक आवेदन कर सकते हैं. इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें पति-पत्नी 60 साल की उम्र होने के बाद पेंशन का लाभ ले सकते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

दरअसल, प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक सामाजिक सुरक्षा प्लान है. इसके तहत लाभार्थी को मासिक, तिमाही और वार्षिक पेंशन देने का प्रावधान है. योजना का संचालन देश की जानीमानी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी द्वारा किया जाता है. योजना में शामिल 60 साल या ज्यादा के लोग पात्रता की श्रेणी में आते हैं. योजना में 15 लाख रुपए तक का इनवेस्टमेंट किया जा सकता है. 

क्या है प्रक्रिया

अगर पति और पत्नी दोनों ही इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो प्लान में 307500 रुपए का इंवेस्ट करना होगा. यानी दोनों का मिलाकर 601500 रुपए. योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें साढे़ सात प्रतिशत का ब्याज मिलता है और इंवेस्टर को वार्षिक 51 रुपए की राशि मिलती है. इस राशि को अगर आप मासिक लेना चाहें तो 4100 रुपए पेंशन के रूप में पा सकते हैं. योजना में आपका निवेश 10 साल के लिए होता है. मतलब, योजना का लाभ आपको 10 साल तक मिलेगा. इसके साथ ही इसमे कभी भी सरेंडर करने की छूट दी जाती है.

First Published : 24 Nov 2022, 01:45:26 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.