logo-image

PDS Shops: अब राशन की दुकानों पर मिलेगा साबून-शैम्पू, सरकार ने बनाई योजना

PDS Shops: अब राशन की दुकान केवल गेंहू, चना, चीनी लेने के लिए नहीं होंगी. बल्कि कुछ ही दिनों में अमेजन, फ्लिपकार्ट की तर्ज पर शैम्पू-साबुन भी मिलेगा.

Updated on: 09 Feb 2024, 02:04 PM

highlights

  • अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों को मिलेगी कड़ी टक्कर 
  • राशन की दुकानों से ऑनलाइन उपलब्ध होगा सामान 
  • योजना की टेस्टिंग कर रही सरकार, कुछ ही दिनों में बिक्री होगी शुरू 

नई दिल्ली :

PDS Shops: अब राशन की दुकान केवल गेंहू, चना, चीनी लेने के लिए नहीं होंगी. बल्कि कुछ ही दिनों में अमेजन, फ्लिपकार्ट की तर्ज पर शैम्पू-साबुन भी मिलेगा. हालांकि कॅास्मेटिक सामान मिलने का मोड़ ऑनलाइन रहेगा. जिससे ई-कॅामर्स कंपनीज को काफी बड़ा झटका लगेगा. आपको बता दें कि सरकार इस बात को परख रही है कि क्या सरकारी राशन की दुकान यानी पीडीएस शॉप कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट की ऑनलाइन बिक्री कर सकते हैं. टेस्टिंग के बाद योजना को अमली जामा पहनाने की पूरी तैयारी है...  अब देखना ये है कि सुविधा कब से शुरू होती है.

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: 50 लाख कर्मचारियों को मिलेगा होली गिफ्ट, सैलरी में होगा 9,000 रुपए तक का इजाफा

ओएनडीसी पर होगी सेल 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल सरकार ओएनडीसी पर पीडीएस शॉप के जरिए कंज्यूमर ड्यूरेबल उत्पादों की टेस्टिंग कर रही है. आपको बता दें कि ओएनडीसी सरकार का ई-कॅामर्स प्लेटफॅार्म है. बताया जा रहा है कि ओएनडीसी का लक्ष्य ई-कॉमर्स के मामले में फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी कंपनियों के के दबदबे को समाप्त करना है. यही नहीं पीएएस शॅाप पर कॅास्मेटिक सामान अन्य ई-कॅामर्स साइट के मुताबिक सस्ता भी मिलेगा. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan yojna: 16वीं किस्त का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन खाते में होगी क्रेडिट

अमेजन-फ्लिपकार्ट को लगेगा झटका
यदि केन्द्र सरकार की टेस्टिंग सफल होती है तो आने वाले कुछ ही दिनों में ग्राहकों को पीडीएस दुकानों से कई तरह के सामान की ऑनलाइन खऱीदने का मौका मिलेगा. उलल्बध सामानों की बात करें तो टूथब्रश से लेकर साबून-शैम्पू जैसे कंज्यूमर ड्यूरेबल उत्पाद शामिल हो सकते हैं. जानकारी के मुताबिक ओएनडीसी और पीडीएस शॉप का प्रस्तावित गठजोड़ अमेजन-फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकता है. 

परीक्षण की शुरुआत
आपको बता दें कि पीडीएस शॅाप की टेस्टिंग हिमाचल प्रदेश से हो रही है. अभी तक सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत राशन (अनाज व अन्य कमॉडिटी) की बिक्री करती हैं. खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने अब पीडीएस दुकानों के माध्यम से कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की बिक्री का परीक्षण शुरू किया है. परीक्षण सफल होने के बाद देशभर में सुविधा शुरू करने के पूरे चांस हैं.