News Nation Logo
NDPS कोर्ट में पेश हुए समीर वानखेड़े रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज साउथ ब्लॉक में रक्षा मंत्रालय के कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया आयुष्मान भारत योजना ने 2 करोड़ से अधिक गरीबों का अस्पताल में मुफ़्त इलाज करवाया: पीएम मोदी फारुख साहब ने भारत सरकार को पाकिस्तान से बात करने की सलाह दी: गृहमंत्री अमित शाह मैं घाटी के युवाओं से बात करना चाहता हूं: गृहमंत्री अमित शाह मैंने घाटी के युवाओं के सामने दोस्ती का हाथ बढ़ाया है: गृहमंत्री अमित शाह सवाल उठाए गए थे कि धारा 370 हटने के बाद घाटी के लोगों की ज़मीन छीन ली जाएगी: गृहमंत्री अमित शाह ये लोग विकास को बांध कर रखना चाहते हैं, अपनी सत्ता को बचाकर रखना चाहते हैं: गृहमंत्री अमित शाह 70 साल से जो भ्रष्टाचार किया है उसको चालू रखना चाहते हैं: गृहमंत्री अमित शाह हमारी फिल्मों को जापान, मिस्र, चीन, रूस, मध्य पूर्व आदि में देखा और सराहा जाता है: उपराष्ट्रपति भारत में दुनिया की सबसे ज़्यादा फिल्में बनती हैं: उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू पीएम मोदी ने किया प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम नरेंद्र मोदी का वाराणसी में स्वागत किया पीएम मोदी ने वाराणसी को दी 5200 करोड़ की विकास परियोजनाएं रजनीकांत को दिल्ली में 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिला आर्यन खान से ड्रग्स चैट को लेकर एनसीबी आज फिर करेगी अनन्या पांडे से पूछताछ गौत्तमबुद्धनगर में डेंगू का प्रकोप जारी. पिछले 24 घंटों में 20 नए मरीज आए सामने सीएम केजरीवाल पहुंचे लखनऊ, शाम को सरयू आरती में होंगे शामिल पूर्व मंत्री रामअचल राजभर और लालजी वर्मा आज सपा में हो सकते हैं शामिल ड्रग्स केस: आर्यन खान से मिलने आर्थर रोड जेल पहुंचीं गौरी खान

UPI लेनदेन में SBI, HDFC समेत इन बैंकों से आगे निकला Paytm Bank

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने अधिकांश प्रमुख बैंकिंग क्षेत्र के दिग्गजों की तुलना में यूपीआई लेनदेन के मामले में उच्च सफलता दर हासिल की है.

IANS | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 10 Mar 2020, 09:33:46 AM
paytm

Paytm (Photo Credit: (फाइल फोटो))

नई दिल्ली:

पेटीएम (Paytm) पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने अधिकांश प्रमुख बैंकिंग क्षेत्र के दिग्गजों की तुलना में यूपीआई लेनदेन के मामले में उच्च सफलता दर हासिल की है. इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पीपीबीएल यूपीआई लेनदेन के मामले में एक्सिस बैंक (Axis Bank), यस बैंक (Yes Bank), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से भी आगे है.

जनवरी 2020 में मंत्रालय द्वारा जारी स्कोरकार्ड के अनुसार, पीपीबीएल में 0.02 फीसदी की सबसे कम तकनीकी गिरावट दर्ज की गई है, जबकि अन्य प्रमुख बैंकिंग दिग्गजों की तकनीकी गिरावट दर काफी रही है, जोकि लगभग एक फीसदी है.

और पढ़ें: 'जीरो' यूपीआई इंटरचेंज, पीएसपी शुल्क से फोनपे, गूगल पे पर पड़ सकता है असर!

यहां पर तकनीकी गिरावट का मतलब यह है कि किसी भी तकनीकी खामी के कारण कितने यूपीआई लेनदेन विफल रहते हैं. पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने कहा कि यह प्रौद्योगिकी अवसंरचना की श्रेष्ठता की पुष्टि करता है, जो इसकी सफलता का प्रमुख कारण रहा है.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ सतीश गुप्ता ने सोमवार को एक बयान में कहा, 'हमारी प्रौद्योगिकी संरचना वैश्विक बैंकिंग उद्योग में सर्वश्रेष्ठ में से एक है और यह इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के मासिक स्कोरकार्ड में सबसे अच्छी तरह से साबित हुआ है.'

पीपीबीएल ने एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक सहित कई प्रमुख बैंकों से आगे बढ़कर जनवरी के महीने में 16.9 करोड़ यूपीआई लेनदेन किए.

जहां विभिन्न बैंक यूपीआई लेनदेन को ज्यादातर तीसरे पक्ष (थर्ड पार्टी) ऐप द्वारा संचालित करते हैं, वहीं पीपीबीएल देश का एकमात्र बैंक है, जो खुद की प्रणाली से यूपीआई लेनदेन को व्यवस्थित करता है.

पीपीबीएल के पास पहले से ही अपने प्लेटफॉर्म पर 10 करोड़ से अधिक यूपीआई हैंडल हैं और यह ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स पर भी यूपीआई भुगतान के मामले में तेजी लाने में सफल रहा है.

ये भी पढ़ें: पेटीएम (Paytm) ने ई वॉलेट को लेकर किया बड़ा फैसला, ग्राहकों को लगा झटका

कंपनी की सफलता पर गर्व करते हुए गुप्ता ने कहा, 'हमारी तकनीकी टीम हमारे उपयोगकर्ताओं को एक सहज और कुशल अनुभव प्रदान करने के लिए 24 घंटे काम करती है. हम अपने सहयोगियों के साथ एक विश्वसनीय और लंबे समय तक चलने वाला संबंध बनाते हैं.'

पीपीबीएल भारत का सबसे सफल भुगतान बैंक और धनस्रोतों (फंडिंग सोर्स) का एक व्यापक मंच बना हुआ है. 10 करोड़ यूपीआई हैंडल के अलावा मंच पर तीन करोड़ वॉलेट, 22 करोड़ सेव्ड कार्ड और 5.5 करोड़ बैंक खाते हैं.

First Published : 10 Mar 2020, 09:28:43 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.