logo-image

Paternity Leave: अब पिता बनने पर भी मिलेगी 12 हफ्ते पैटरनिटी लीव, पॅालिसी हुई लागू

Paternity Leave: आजतक आपने मां बनने पर मैटरनिटी लीव (maternity leave)के बारे में सुना और पढ़ा होगा. लेकिन अब उसी की तर्ज पर एक फार्मा कंपनी ने पिता बनने पर पैटरनिटी लीव (Paternity Leave)की पॅालिसी को मंजूरी दी है. यही नहीं पैटरनिटी लीव में पिता को पू

Updated on: 07 Jan 2023, 10:57 AM

highlights

  • अभी तक सिर्फ मैटरनिटी लीव मिलने का था प्रावधान 
  • अब पिता बनने पर भी पितृत्व अवकाश देने का लिया फैसला 

नई दिल्ली :

Paternity Leave: आजतक आपने मां बनने पर मैटरनिटी लीव (maternity leave)के बारे में सुना और पढ़ा होगा. लेकिन अब उसी की तर्ज पर एक फार्मा कंपनी ने पिता बनने पर पैटरनिटी लीव (Paternity Leave)की पॅालिसी को मंजूरी दी है. यही नहीं पैटरनिटी लीव में पिता को पूरे 12 हफ्ते की छुट्टी दी जाएगी. खबर से पुरुष कर्मचारियों में खुशी की लहर है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फाइजर इंडिया कंपनी पैटरनिटी लीव पॉलिसी (paternity leave policy) लागू करने का प्लान कर रही है..पॅालिसी लागू करने को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं..

यह भी पढ़ें : Petrol-Diesel की टेंशन होगी खत्म, सिर्फ 50 पैसे प्रति किमी चलेगी कार, अनुराग ठाकुर ने की घोषणा

2 साल के अंदर मिलेंगी छुट्टियां 
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फाइजर इंडिया कंपनी में जितने भी कर्मचारी कार्यरत हैं. सभी को पैटरनिटी लीव सुविधा का लाभ दिया जाएगा. कर्मचारी पिता बनने के 2 साल के अंदर पैटरनिटी लीव का लाभ ले सकता है. यही नहीं इसके लिए कंपनी ने कुछ नियम भी बनाए हैं. कोई भी कर्मचारी यदि पैटरनिटी लीव का इस्तेमाल करता है तो एक बार में 2 हफ्ते की छुट्टी कम से कम लेनी होगी. जिसे बढ़ाकर 6 हफ्ते किया जा सकता है. इसके लिए कंपनी को सिर्फ एक मेल डालना होगा. आपका एचओडी आपकी छुट्टी अप्रुव करेंगे.

पुरुष कर्मचारियों के हक में फैसला 
जानकारी के मुताबिक अभी तक किसी भी संस्थान में पुरुषों को लीव लेने का कोई प्रावधान नहीं है. जबकि पिता बनने पर उसकी भी कई जिम्मेदारी बढ़ जाती हैं.  बतयाा जा  रहा है कि कंपनी ने ये पॅालिसी 1 जनवरी 2023 से लागू भी कर दी है.  यही नहीं  यदि कोई कर्मचारी बच्चे को गोद लेते हैं तो बॉयोलॉजिकल पेरेंट के साथ-साथ इन्हें भी पैटरनिटी लीव का लाभ दिया जाएगा..