News Nation Logo
Banner

यात्रीगण कृपया ध्यान दें :  होली के लिए चलेंगी 100 से ज्‍यादा स्‍पेशल फेस्टिवल ट्रेनें

होली के दौरान भारतीय रेलवे 100 से ज्‍यादा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें (Festival Special Trains) चलाएगी. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने होली पर्व के दौरान लोगों की सुविधा के लिए होली फेस्टिवल स्पेशल (Holi Special Trains) रेलगाड़ियों की घोषणा की गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 22 Mar 2021, 06:13:10 PM
train

Trains (Photo Credit: News Nation)

नयी दिल्ली :

होली के दौरान भारतीय रेलवे 100 से ज्‍यादा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें (Festival Special Trains) चलाएगी. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने होली पर्व के दौरान लोगों की सुविधा के लिए होली फेस्टिवल स्पेशल (Holi Special Trains) रेलगाड़ियों की घोषणा की गई है. इससे लोगों को होली में घर जाने के लिए भीड़भाड़ या टिकट नहीं मिलने की समस्या से निजात मिलेगी। रेलवे की तरफ से यह स्पेशल ट्रेने आनंद विहार, हजरत निजामुद्दीन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से संचालित की जा रही हैं.  इनमें सबसे ज्‍यादा उत्तर रेलवे (Northern Railway) 10 अप्रैल 2021 तक 54 ट्रेनें चलाएगा. होली के दिनों में अमूनन ट्रैन में भीड़ बढ़ने के वजह से  भारतीय रेलवे ने इन स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया गया है. इसके बढ़ते कोरोना को देखते हुए इंडियन रेलवे ने ट्रेन यात्रा के लिए कई सख्‍त नियम (Strict Travel Rules) भी बनाए हैं, जिनका पालन नहीं करने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी.

नार्मल ट्रेनों के मुकाबले ज्‍यादा होगा किराया

इंडियन रेलवे ने बताया कि होली के त्‍योहार पर चलाई जाने वाली फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनों में से कुछ फिलहाल चल भी रही हैं.  बता दें कि इससे पहले दिवाली के समय भी कुछ स्पेशल ट्रेन चलाई गयी थी, जिसको ज्‍यादा मांग की वजह से बंद नहीं किया गया था. इसलिए ये ट्रेनें अभी तक चल रही हैं. उत्तर रेलवे अभी भी ऐसी 36 ट्रेनें चला रहा है. खास बात ये है कि फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों में मुसाफिरों को 30 फीसदी ज्‍यादा किराया चुकाना होता है. असल में यह आदेश साल 2015 में जारी किया गया था, जिसके मुताबिक स्पेशल ट्रेनों में आम ट्रेनों के मुकाबले 30 फीसदी ज्‍यादा किराया चुकाना होता है.

रेलवे ने आनंद विहार से वाराणसी के लिए ट्रेन चलाई है. यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी. आनंद विहार से शाम 6.15 बजे यह प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार और सोमवार को चलेगी. वहीं वाराणसी से यह प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार और रविवार को शाम 7.30 बजे चलेगी. रेलवे की तरफ से तिरुवनंतपुरम के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाई गई है.

रेलवे 10 अप्रैल तक अपनी ज्‍यादातर पुरानी ट्रेनों को फिर से पटरी पर उतारने की योजना पर काम कर रहा है. ऐसे में मुसाफिरों को जल्‍द ही रेलवे की तरफ से बड़ी राहत मिलने की उम्‍मीद की जा रही है. हालांकि, फिलहाल सभी ट्रेनें नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट (NDMA) के तहत चलाई जाएंगी. ऐसे में मुसाफिरों के ट्रेन में सफर के दौरान कोरोना वायरस की रोकथाम से जुड़े सभी निर्देशों और सावधानी का पालन करना होगा. मौजूदा समय में रेलवे की करीब 1,100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें स्पेशल ट्रेन के तौर पर चलाई जा रही हैं. वहीं, पश्चिम रेलवे ने अहमदाबाद डिवीजन के ध्रांगध्रा-सामाखियाली खंड पर नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के कारण पश्चिम रेलवे से निकलने या टर्मिनेट होने वाली लंबी दूरी की कुछ ट्रेनें रद्द या डायवर्ट करने का निर्णय भी लिया है.

First Published : 22 Mar 2021, 04:48:08 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.