logo-image

अब आधार कार्ड से तुरंत मिलेगा PAN नंबर, सरकार ने बजट में की घोषणा

अब आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए लम्बा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पैन नंबर को लेकर बजट में बड़ी घोषणा की है. वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि सरकार पैन कार्ड की प्रक्रिया को आसान बना रही है.

Updated on: 01 Feb 2020, 02:55 PM

नई दिल्ली:

अब आपको पैन कार्ड (PAN Card) बनवाने के लिए लम्बा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पैन नंबर को लेकर बजट (Budget 2020) में बड़ी घोषणा की है. वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि सरकार पैन कार्ड की प्रक्रिया को आसान बना रही है. सरकार की ओर से इंस्टेंट अलॉटमेंट सिस्टम लांच किया जाएगा. इससे आधार नंबर (Aadhar Card) देने पर आपको तत्काल पैन नंबर मिल जाएगा. 

अभी तक लोगों को पैन कार्ड के लिए एक लंबी प्रक्रिया का सामना करना पड़ता था. सरकार ने अब पैन कार्ड के लिए प्रकिया को आसान बनाने की पहल की है. अब अगर आपके पास आधार नंबर है तो आपको पैन नंबर तत्काल मिल जाएगा. इसके लिए आपको लम्बा इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. पहले आपको पैन के लिए आवेदन करने के बाद करीब एक महीने से ज्यादा तक का इंतजार करना पड़ता था. पहले आपको एनरोलमेंट नंबर जारी किया जाता था.

इसके बाद आवेदनकर्ता एनरोलमेंट नंबर से अपने पैन कार्ड का स्टेटस पता कर सकता था. कुछ दिनों बाद पैन कार्ड आपके घर पहुंचता था. अब आधार कार्ड से पैन कार्ड को आवेदन के साथ ही लिंक कर दिया जाएगा. आधार नंबर देने पर आपको तत्काल पैन नंबर दे दिया जाएगा. इससे लोग लंबी प्रक्रिया से बच सकेंगे. इस सुविधा के शुरू होने से लोगों का करीब एक माह के समय की बचत होगी.