logo-image

Pan Card खोने पर क्यूं होना परेशान, ये है तरीका दुबारा झटपट करें अप्लाई

Pan Card lost: क्या आप जानते हैं कि पैन कार्ड के अप्लाई करना बहुत ही आसान है. इसके लिए चक्कर काटने की जरूरत नहीं है. बहुत ही आसानी से स्मार्टफोन की मदद से पैन कार्ड के अप्लाई कर सकते हैं.

Updated on: 26 Mar 2022, 10:12 AM

highlights

  • वित्तीय लेन-देनों के लिए पैन कार्ड जरूरी है
  • ई- पैन कार्ड के लिए 8.26 रुपये का शुल्क देना होता है

नई दिल्ली:

Pan Card lost: पैन कार्ड वित्तीय लेन- देनों के लिए एक जरूरी दस्तावेज है. वहीं कई बार ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हो जाती हैं जब पैन कार्ड (Pan Card) या तो चोरी हो जाता है या खो जाता है. बिना पैन कार्ड के बहुत से कामकाजों में परेशानी आती है फिर चाहे वह बैंकिंग सेवा से जुड़ा काम हो या सरकारी परीक्षा देने के लिए पहचान में इस्तेमाल हो. अगर आपका पैन कार्ड खो (Pan Card lost) गया है तो यह खबर आपको खुश करने वाली है. क्या आप जानते हैं कि पैन कार्ड के अप्लाई करना बहुत ही आसान है. इसके लिए चक्कर काटने की जरूरत नहीं है. बहुत ही आसानी से स्मार्टफोन की मदद से पैन कार्ड के अप्लाई कर सकते हैं. पैन कार्ड के लिए आयकर विभाग यूजर्स को ई- पैन कार्ड का ऑप्शन देता है. इसके लिए आपको मात्र 8.26 रुपये का शुल्क देना होता है और आप पैन कार्ड को स्मार्टफोन में ही डाउनलॉड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः क्या आप को अभी तक नहीं मिला Income Tax Refund? बिना झंझट ऐसे करें स्टेटस चेक

ऑनलाइन ऐसे करें पैन कार्ड (Pan Card) के लिए अप्लाई 
इसके लिए सबसे पहले आयकर विभाग (Income Tax Department) की ऑफिशियल वेबसाइट (https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html) पर विजिट करना होगा
पैन कार्ड का नंबर की जानकारी देनी होगी

आधार कार्ड और जन्मतिथि की जानकारी साझा कर, नियम और शर्तें स्वीकार करनी होंगी
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी (OTP) को दर्ज करना होगा

पेमेंट का नया पेज़ खुलने पर पेमेंट करनी होगी.

पेमेंट करने के बाद यहां से ई- पैन कार्ड को डाउनलॉड कर सकते हैं.