News Nation Logo

सावधान: कहीं किसी ने आपके PAN Card पर तो नहीं निकाल लिया लोन...ऐसे करें चेक

Pan Card Fraud: देश में आजकल ऑनलाइन फ्रॉड ( PAN Card Loan Fraud ) की घटनाएं तेजी के साथ बढ़ती जा रही हैं. ऑनलाइन ठगी ( Online Fraud ) करने वाले लोग कभी OTP तो कभी बैंक के कर्मचारी बनकर आपके पैसे पर डाका डालते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 10 Apr 2022, 07:21:27 PM
pan card fraud

pan card fraud (Photo Credit: file pic)

New Delhi:  

Pan Card Fraud: देश में आजकल ऑनलाइन फ्रॉड ( PAN Card Loan Fraud ) की घटनाएं तेजी के साथ बढ़ती जा रही हैं. ऑनलाइन ठगी ( Online Fraud ) करने वाले लोग कभी OTP तो कभी बैंक के कर्मचारी बनकर आपके पैसे पर डाका डालते हैं. इसी तरह से इन दिनों पैन कार्ड पर ठगी का फ्रॉड भी जोरों पर चल रहा है. दरअसल, पैन कार्ड उन जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है, जो बैंक आदि से लोन लेने में काम आता है. लेकिन क्या हो अगर आपको पैन कार्ड का कोई गलत इस्तेमाल कर रहा है? 

पिछले कुछ दिनों में ऑनलाइन फ्रॉड में तेजी आई

ऐसी ही एक घटना अभिनेता राजकुमार राव के साथ उस समय हो गई, जब उनके पैन कार्ड का गलत मिसयूज करके किसी ने फिनटेक ऐप्स की मदद से पर्सनल लोन निकाल लिया. कुछ दिन पहले मशहूर अभिनेत्री Sunny Leone ने भी ऐसा ही शिकायत दर्ज कराई थी. दरअसल, पिछले कुछ दिनों में ऑनलाइन फ्रॉड में तेजी आई है. इस तरह के ऑनलाइन ठग किसी वेेल नोन  व्यक्ति को निशाना बनाते हैं. लेकिन इस तरह की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता कि ऐसी घटना आपके साथ नहीं हो सकती. ऐसे मामलों में ऑनलाइन ठग PAN कार्ड के जरिए बिना ओनर की जानकारी के आपके पैन कार्ड पर लोन ले लेते हैं. इसलिए अगर आप भी पैन कार्ड धारक हैं तो आपको भी ऐसे ठगों से सावधान रहने की जरूरत है. आइए हम आपको बताते हैं कि PAN Card के होने वाले गलत इस्तेमाल को आप कैसे चेक कर सकते हैं.

फ्रॉड को चेक करने का सबसे आसान तरीका

पैन कार्ड से होने वाले फ्रॉड को चेक करने का सबसे आसान तरीका अपना CIBIL स्कोर चेक करना है. इसके अलावा आप अलग-अलग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे CIBIL, Equifax, Experian या CRIF High Mark के माध्यम से भी इसकी जानकारी जुटा सकते हैं. CIBIL स्कोर चेक करके आपको पता लग सकता है कि आपके पैन कार्ड पर कोई लोन निकाला गया है कि नहीं.

First Published : 10 Apr 2022, 07:21:27 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.