logo-image

पैन कार्ड (PAN Card) हो गया है गुम या चोरी, घर पर दोबारा मंगाने के लिए इस तरह कर सकते हैं अप्लाई

PAN Card Reprint: आप घर पर रहते हुए पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं. सबसे खास बात यह है कि इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा किया जाता है.

Updated on: 11 Oct 2021, 09:05 AM

highlights

  • बैंक अकाउंट, डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट को खुलवाने और फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए पैन कार्ड जरूरी
  • पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट कराने के लिए और उसे घर तक पहुंचाने के लिए कुछ शुल्क का भी भुगतान करना होगा

नई दिल्ली:

PAN Card Reprint: परमानेंट अकाउंट नंबर यानी PAN आज के समय में बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज है. पैन कार्ड (PAN Card) का इस्तेमाल किसी भी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए बहुत जरूरी है. बैंक अकाउंट, डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट को खुलवाने और फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए यह आवश्यक है. ऐसे में अगर आपका पैन कार्ड खो जाए, चोरी हो जाए या फिर खराब हो जाए तो भी आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. आप घर पर रहते हुए पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं. सबसे खास बात यह है कि इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा किया जाता है. आइए इसको करने की पूरी प्रक्रिया को समझने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: यात्रियों के लिए त्योहारी मौसम में 5 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें 

ये है प्रक्रिया
पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट कराने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html पर जाकर आवेदन किया जा सकता है. यूजर को अपने पैन कार्ड को रिप्रिंट कराने के लिए इस लिंक पर जाकर फॉर्म को भरना होगा. इस फॉर्म में आपको पैन नंबर, आधार कार्ड (Aadhaar Card) और जन्मतिथि आदि की जानकारी भरनी होगी. इसके बाद पैन कार्ड को दोबारा रिप्रिंट कराने के लिए आधार कार्ड की डिटेल का इस्तेमाल करने के लिए आपको सहमति देनी होगी. इसके बाद कैप्चा कोड को भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा.

जानकारी के मुताबिक पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट कराने के लिए और उसे घर तक पहुंचाने के लिए कुछ शुल्क का भी भुगतान करना होगा. फॉर्म को भरने के बाद में इस शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा. जानकारी के मुताबिक देश के भीतर कार्ड को पहुंचाने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा. वहीं भारत के बाहर पते पर पैन कार्ड की डिलीवरी के लिए 959 रुपये का पेमेंट करना होगा. अगर आपने पैन के लिए UTIITSL की वेबसाइट पर आवेदन किया था तो आपको रिप्रिंट कराने के लिए https://www.pan.utiitsl.com/PAN_ONLINE/homereprint वेबसाइट पर जाना होगा.