News Nation Logo
भारत सभी देशों के अधिकारों का सम्मान करता है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हम अपने समुद्रों और विशेष आर्थिक क्षेत्र की रक्षा हर कीमत पर करेंगे: राजनाथ सिंह लालू ने सोनिया से समान विचारधारा वाले लोगों और पार्टियों को एक मंच पर लाने की बात कही सोनिया जी एक मजबूत विकल्प (सत्तारूढ़ पार्टी का) देने की दिशा में काम करें: लालू प्रसाद यादव मैंने सोनिया गांधी से बात की, उन्होंने मुझसे मेरी कुशलक्षेम पूछी: राजद नेता लालू प्रसाद यादव कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने दिल्ली में बुलाई हाई लेवल बैठक पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले का एक आरोपी फखरुद्दीन को रिहा पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले में सजा 1 नवंबर को सुनाई जाएगी NIA की स्पेशल कोर्ट ने 10 आरोपियों में से नौ को दोषी करार दिया NCB के DDG ज्ञानेश्वर सिंह समेत NCB की 5 सदस्यीय टीम दिल्ली से मुंबई पहुंची NCB की टीम प्रभाकर के भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच करेगी प्रभाकर मुंबई के क्रूज़ ड्रग्स मामले में एक गवाह है सभी गवाहों के कॉल डिटेल की जांच हो: नवाब मलिक सीएम तीर्थयात्रा योजना में अयोध्या शामिल: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली दिल्ली के लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया नई पार्टी बनाने का ऐलान, कहा- सभी 117 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव पेगासस जासूसी मामले की जांच करेगी एक्सपर्ट कमेटी, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश कोविड के चलते दक्षिण 24 परगना जिले के सोनारपुर इलाके में 3 दिन का लॉकडाउन बॉम्बे हाईकोर्ट में नवाब मलिक के खिलाफ PIL दायर, ड्रग्स केस में टिप्पणी से रोकने की मांग पंजाब में दिवाली पर 2 घंटे पटाखे चलाने की इजाजत, रात 8 से 10 बजे तक कर सकेंगे आतिशबाजी अक्टूबर महीने में 20वीं बार महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल दिल्ली में पेट्रोल 35 पैसे और डीजल 35 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ पीएम मोदी आज ईस्ट एशिया समिट को संबोधित करेंगे, वर्चुअली होंगे शामिल

पैन कार्ड (PAN Card) हो गया है गुम या चोरी, घर पर दोबारा मंगाने के लिए इस तरह कर सकते हैं अप्लाई

PAN Card Reprint: आप घर पर रहते हुए पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं. सबसे खास बात यह है कि इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा किया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 Oct 2021, 09:05:10 AM
PAN Card Reprint

PAN Card Reprint (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • बैंक अकाउंट, डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट को खुलवाने और फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए पैन कार्ड जरूरी
  • पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट कराने के लिए और उसे घर तक पहुंचाने के लिए कुछ शुल्क का भी भुगतान करना होगा

नई दिल्ली:

PAN Card Reprint: परमानेंट अकाउंट नंबर यानी PAN आज के समय में बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज है. पैन कार्ड (PAN Card) का इस्तेमाल किसी भी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए बहुत जरूरी है. बैंक अकाउंट, डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट को खुलवाने और फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए यह आवश्यक है. ऐसे में अगर आपका पैन कार्ड खो जाए, चोरी हो जाए या फिर खराब हो जाए तो भी आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. आप घर पर रहते हुए पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं. सबसे खास बात यह है कि इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा किया जाता है. आइए इसको करने की पूरी प्रक्रिया को समझने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: यात्रियों के लिए त्योहारी मौसम में 5 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें 

ये है प्रक्रिया
पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट कराने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html पर जाकर आवेदन किया जा सकता है. यूजर को अपने पैन कार्ड को रिप्रिंट कराने के लिए इस लिंक पर जाकर फॉर्म को भरना होगा. इस फॉर्म में आपको पैन नंबर, आधार कार्ड (Aadhaar Card) और जन्मतिथि आदि की जानकारी भरनी होगी. इसके बाद पैन कार्ड को दोबारा रिप्रिंट कराने के लिए आधार कार्ड की डिटेल का इस्तेमाल करने के लिए आपको सहमति देनी होगी. इसके बाद कैप्चा कोड को भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा.

जानकारी के मुताबिक पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट कराने के लिए और उसे घर तक पहुंचाने के लिए कुछ शुल्क का भी भुगतान करना होगा. फॉर्म को भरने के बाद में इस शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा. जानकारी के मुताबिक देश के भीतर कार्ड को पहुंचाने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा. वहीं भारत के बाहर पते पर पैन कार्ड की डिलीवरी के लिए 959 रुपये का पेमेंट करना होगा. अगर आपने पैन के लिए UTIITSL की वेबसाइट पर आवेदन किया था तो आपको रिप्रिंट कराने के लिए https://www.pan.utiitsl.com/PAN_ONLINE/homereprint वेबसाइट पर जाना होगा.

First Published : 11 Oct 2021, 09:02:19 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.