logo-image

अलर्ट! SBI के ATM से कैश निकालने पर जरूरी हो गया है OTP

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का नया नियम 10 हजार रुपये या उससे ज्यादा की रकम की निकासी पर लागू होगा. 10 हजार रुपये से कम की रकम की निकासी के लिए एटीएम में OTP दर्ज करने की जरूरत नहीं होगी.

Updated on: 01 Dec 2021, 01:40 PM

highlights

  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की यह सेवा एक दिसंबर 2021 से शुरू हो रही है
  • 10 हजार रुपये या उससे ज्यादा की रकम की निकासी पर लागू होगा नियम

नई दिल्ली:

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) ने ATM से कैश निकालने के नियमों में बदलाव कर दिया है. नए नियम के तहत कैश निकालने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा और उसके डालने के बाद बाद ही ATM से कैश निकाल सकेंगे. एसबीआई ने ATM से ट्रांजैक्शन को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए यह कदम उठाया है. एसबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक ग्राहकों को फर्जीवाड़े से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसबीआई की यह सेवा एक दिसंबर 2021 से शुरू हो रही है. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway-IRCTC: रेल यात्रा शुरू करने से पहले पढ़ लें ये खबर, 300 से ज्यादा ट्रेनें हो गई हैं कैंसिल

कितनी रकम की निकासी पर जरूरी होगा OTP
भारतीय स्टेट बैंक का नया नियम 10 हजार रुपये या उससे ज्यादा की रकम की निकासी पर लागू होगा. 10 हजार रुपये से कम की रकम की निकासी के लिए एटीएम में OTP दर्ज करने की जरूरत नहीं होगी. एटीएम से कैश निकासी को वैरिफाई करने या फिर ऑथेंटिकेट करने के लिए नियमों में बदलाव किया गया है. नए नियमों से ग्राहकों के पैसे की सुरक्षा में बड़ोतरी हो जाएगी. 

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को समय-समय पर धोखेबाजों से बचने के लिए आगाह करता रहा है. एसबीआई ने अपने हाल के ट्वीट में कहा है कि एसबीआई एटीएम पर लेनदेन के लिए हमारी OTP आधारित नकद निकासी प्रणाली धोखेबाजों के खिलाफ टीकाकरण है. ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाना हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी.