logo-image

Optical Illusion: तस्वीर में छिपा है एक डॉग, सिर्फ बाज जैसी नजरों वाले ही 10 सेकेंड में खोज पाए

ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरें इन दिनों काफी पसंद की जा रही हैं.

Updated on: 21 Apr 2023, 07:03 PM

New Delhi:

Optical Illusion Test: ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरें इन दिनों काफी पसंद की जा रही हैं. खास तौर पर सोशल मीडिया पर ऐसी तस्वीरों को लेकर लोगों में बहुत चर्चाएं भी हो रही हैं. दरअसल ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरों का मतलब होता है भ्रम पैदा करने वाली तस्वीरें. यानी तस्वीर में जो दिखाई देता है असल में ऐसा होता नहीं है और जो होता है वैसा दिखाई नहीं देता है. यानी कुल मिलाकर देखने वाले के सामने एक भ्रम की स्थिति बन जाती है. 

इतना ही नहीं ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरें लोगों के दिमाग की कसरत भी बखूबी कराती हैं. मनोचिकित्सक भी मानते हैं कि इस तरह के माइंड गेम अच्छे होते हैं. इससे व्यक्तित्व विकास के साथ-साथ इंसान की सोच का भी पता आसानी से लगाया जा सकता है. आइए जानते हैं ऐसे ही एक ऑप्टिकल इल्यूजन से जुड़ी एक पहेली. 

क्या है ऑप्टिकल इल्यूजन वाली इस फोटो की पहेली
इस ऑप्टिकल तस्वीर में आपको पानी दिखाई दे रहा होगा. ये तालाब या झील की तस्वीर दिखाई दे रही है. लेकिन इसमें आपके लिए जो चैलेंज है वो ये कि इसमें आपको एक सांप को खोज निकालना है. पानी की इस तस्वीर में एक सांप भी छिपा हुआ है.

यह भी पढ़ें - Patal Lok: सचमुच है धरती के नीचे की दुनिया, घर से लेकर बसा है पूरा शहर, ये सुविधाएं भी मौजूद

10 सेकेंड का वक्त
आपके पास सिर्फ 10 सेकेंड का वक्त है इस तस्वीर में से आपको सांप को खोज निकालना हैं. अगर आप 10 सेकेंड में सांप को ढूंढ लेते हैं तो यकीन मानिए आपके पास बाज जैसी नजरें हैं. यही नहीं आपको चीजों को जल्दी पकड़ने में भी माहिर हैं. 

लेकिन अगर आप 10 सेकेंड में सांप की तलाश नहीं कर पाते हैं तो भी निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ऐसा जरूरी नहीं है कि आप समय रहते चीजों को तलाश सकें. लेकिन अगर आपक नहीं खोज पाएं हैं तो हम आपकी मदद कर देते हैं. नीचे दी गई तस्वीर में आप देख सकते हैं कि सांप कहां पर हैं. इस तरह की और भी ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीरों हम आपके सामने लाते रहेंगे. इससे आप अपनों के बीच चैलेंजिंग गेम भी खेल सकते हैं.