logo-image

आपके बच्चे को 12वीं करते ही मिलेंगे 32 लाख रुपए, जल्द उठाएं इस योजना का लाभ

अगर आप भी अपने बच्चों का भविष्य सवारना चाहतें हैं तो सही समय पर सही जगह आपको भी इनवेस्टमेंट करनी होगी, जिसके लिए आपको एक छोटे से अमाउंट के साथ लांग टर्म में इनवेस्टमेंट करनी होगी और कम से कम पैसों में एक अच्छी धन राशि आपको प्राप्त हो जाएगी

Updated on: 16 May 2022, 05:24 PM

नई दिल्ली:

सभी माता पिता यह चाहते हैं की उनके बच्चों का भविष्य सुखमय हो जिस कारण वह बचत पर ज्यादा ध्यान देते है, जिससे बच्चों की पढ़ाई लिखाई अच्छी हो और आगे चलकर किसी प्रकार की समस्या ना हो, अगर आप भी अपने बच्चों का भविष्य सवारना चाहतें हैं तो सही समय पर सही जगह आपको भी इनवेस्टमेंट करनी होगी, जिसके लिए आपको एक छोटे से अमाउंट के साथ लांग टर्म में इनवेस्टमेंट करनी होगी और कम से कम पैसों में एक अच्छी धन राशि आपको प्राप्त हो जाएगी। इस काम को करने के लिए आपके लिए PPF यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड आपकी काफी मदद कर सकता है, इसके लिए आपको अपने 3 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों के नाम पर एक PPF खाता खोलना होगा और हर महीने आपको एक फिक्स अमाउंट जमा करना होगा।

कैसे खोला जाता है PPF खाता और कौन से दस्तावेज होंगे जरुरी ?

PPF खाते के साथ सबसे अच्ची बात यह है कि इसमें उम्र की किसी प्रकार की लिमिट नहीं है, आप जब मरजी खाता खोल सकते हैं और अपना इनवेस्टमेंट शुरु कर सकते हैं।

1. इसके लिए आप किसी नजदीकी बैंक की शाखा पर जाए और फॉर्म 1 भरें, जिसके बाद आपको अपना ऐड्रेस प्रूफ देना होगा जिसमें आप  आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फिर वोटर आईडी कार्ड दे सकते हैं। 

2. पहचान पत्र आवेदन के लिए  आप अपना पेन कार्ड आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और अपने नाबालिग बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट पासपोर्ट साइज फोटो के साथ  देना होगा।

3.खाता खोलते समय कम से कम 500 की राशि जमा करनी होगी जो की आपको चेक के माध्यम से करना होगा।

सभी डॉक्यूमेंट वेरिफाई होने के बाद आपके बैंक द्वारा बच्चे के नाम से पासबुक जारी कर दी जाएगी,  अब आइए जानते हैं कि किस प्रकार से आप अपने बच्चे के लिए 32 लाख की शाशि को PPF खाते में जोड़ सकते हैं, मान लें अपका बच्चा 3 वर्ष का है और आप आपने  बच्चे के नाम से PPF खाते में हर माह 10,000 रुपये जमा करना शुरु कर दिया 15 साल बाद अगर आप 7.10 फिसदी के हिसाब से अगर अपना रिटर्न जोड़ें तो PPF खाते में  आपको 3,216,241 रुपये मिलेंगे, यह राशि आपको तब मिलेगी जब आपका बच्चा 18 वर्ष की आयू का हो जाएगा, जिसके बाद आप इस राशि को अपने बच्चे की शिक्षा और जरुरत की सभी खर्च के लिए उपयोग कर सकते हैं।