logo-image

सिर्फ छोटा सा निवेश और प्रतिमाह मिलेंगे 35,000 रुपए, जानें क्या है डिटेल्स

Mutual Fund: अगर आप भी भविष्य की चिंता में पैसा कमाना चाहते हैं ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि विशेष रूप से ये स्कीम रिटायरमेंट की प्लानिंग के लिए ही लान्च की है.

Updated on: 13 May 2022, 04:53 PM

नई दिल्ली :

Mutual Fund: अगर आप भी भविष्य की चिंता में पैसा कमाना चाहते हैं ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि विशेष रूप से ये स्कीम रिटायरमेंट की प्लानिंग के लिए ही लान्च की है. आपको बता दें कि SIP से अलग SWP यानी सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान पर विचार कर सकते हैं. जिसमें आपको हर महीने पेंशन के रूप में रकम मिलेगी. इसके तहत आप 20 साल तक हर महीने 5 हजार रुपये की मंथली एसआईपी करते हैं तो आपको हर महीने 35 हजार रुपये तक पेंशन मिल सकता है. इसमें निवेशक खुद यह तय करता है कि उसे कितने समय में कितना पैसा निकालना है. SWP के तहत आप अपना पैसा रोजाना, वीकली, मंथली, तिमाही, 6 महीने पर या सालाना आधार पर निकाल सकते हैं.

ये है कैल्कुलेशन 
मंथली SIP       5000 रुपये
अवधि                 20 साल
अनुमानित रिटर्न        12 परसेंट 
कुल वैल्यू              50 लाख रुपये


SWP क्या है और इसके फायदे क्या हैं
SWP का सबसे बड़ा फायदा है कि ये एक रेगुलर निकासी है. इसके जरिये स्कीम से यूनिटों का रिडम्पशन होता है. इसमें अगर तय समय बाद सरप्लस पैसा होता है तो वह आपको मिल जाता है. इसके अलावा इसमें वैसे ही टैक्स लगेगा जैसा इक्विटी और डेट फंड के मामले में लगता है. इसके तहत जहां होल्डिंग की अवधि 12 महीने से ज्यादा नहीं है, वहां निवेशकों को शॉर्ट टर्म कैपिटल गेंस टैक्स देना होगा. इसके तहत आप अगर किसी स्कीम में निवेश कर रहे हैं तो उसमें एसडब्लूपी विकल्प को भी एक्टिवेट कर सकते हैं.