News Nation Logo

सिर्फ 1 हजार निवेश कर हो जाएंगे मालामाल, जानें पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के फायदे

Post Office Monthly Income Scheme (POMIS) एक बेहतर विकल्प है. इस योजना में निवेश के बाद आपको हर महीने एक फिक्स्ड इनकम होगी, और आपका पैसा भी पूरी तरह से महफूज रहेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 19 Jan 2021, 09:27:38 AM
Post Office

POMIS : सिर्फ 1 हजार निवेश कर हो जाएंगे मालामाल (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

किसी भी अच्छी स्कीम में निवेश करने के लोग मौके ढूंढते हैं. अगर कोई ऐसी स्कीम मिल जाए जिसमें निवेश के बेहतर विकल्प हों तो लोग निवेश का मौका हाथ से नहीं जाने देते हैं. लोग चाहते हैं कि उनकी जमापूंजी पर भले ही कम ब्याज मिले, लेकिन जमापूंजी बिल्कुल सुरक्षित रहे. ऐसे लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बेहद शानदार है. इस स्कीम में पैसे सुरक्षित रहने के साथ-साथ ब्याज भी बैंकों के मुकाबले ज्यादा मिलते हैं.  

कहां करें निवेश 
अगर आप 5 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए Post Office Monthly Income Scheme (POMIS) एक बेहतर विकल्प है. इस योजना में निवेश के बाद आपको हर महीने एक फिक्स्ड इनकम होगी, और आपका पैसा भी पूरी तरह से महफूज रहेगा. पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग्स स्कीम (MIS) में आप सिंगल अकाउंट के जरिये कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. ज्वाइंट खाते में अधिकतम पैसे की सीमा 9 लाख रुपये तक है. यानी पति-पत्नी दोनों मिलकर ज्वाइंट खाते में 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. यह योजना रिटायर्ड कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए तो काफी फायदेमंद है.  

नाबालिगों के लिए भी बेहतर विकल्प
पोस्ट ऑफिस की योजना सिर्फ बालिगों के लिए ही नहीं है. नाबालिग भी इसमें निवेश कर सकते हैं. ऐसे खाते में 3 लाख रुपये तक निवेश किए जा सकते हैं. इस स्कीम में डिपॉजिट के लिए पोस्ट ऑफिस में एक अलग से POMIS फॉर्म भरना होता है. इस योजना में निवेश से पहले ग्राहक को पोस्ट ऑफिस एक बचत खाता खुलवाना होता है. इस योजना में फिलहाल 6.6 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है. जो दूसरे फिक्स्ड डिपॉजिट और विकल्पों से बेहतर हैं. यह योजना 5 साल में मैच्योर होती है. अगर आप समय से पहले पैसे निकालते हैं तो आपको इसका नुकसान उठाना पड़ेगा. 3 साल से पहले पैसे निकालने पर 2 फीसदी पेनॉल्टी देनी होती है. 

First Published : 19 Jan 2021, 09:27:38 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.