logo-image

Alert: ऑनलाइन लोन के लिए कर रहे हैं अप्लाई तो फ्रॉड तो ऐसे बचें

Online Loan Fraud: ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए अगर आप भी ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

Updated on: 21 Mar 2022, 07:28 AM

highlights

  • फेक ऐप्स अक्सर असली लगने जैसी डिजाइन होती हैं
  • पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल ठगों का काम आसान करता है

नई दिल्ली:

Online Loan Fraud: ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करना हो तो बहुत से ऐप इन दिनों आपको आसानी से मिल जाते हैं. हर व्यक्ति को चाहिए कि सारी सुविधाएं घर पर बैठ कर स्मार्टफोन से संभव हो. वहीं ऑनलाइन सेवाओं के लिए अप्लाई करना बैंक और वित्तीय संस्थानों के चक्कर काटने से बचाता है. लेकिन ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए अगर आप भी ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. ताकि साइबर फ्रॉड से बचा जा सके.

किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

ऐप का दें विशेष ध्यान
फर्जी लोन ऐप असली जैसे लगने वाले ऐप्स की तरह डिजाइन किए जाते हैं. बहुत बार इनमें फर्क कर पाना मुश्किल काम हो जाता है. वेबसाइट या ऐप से लोन अप्लाई करने से पहले उसकी सत्यता की जांच कर लें. ब्राउजर के एड्रेस बार में ही यूआरएल (URL)को टाइप करें. वेबसाइट के पैडलॉक और वैलिड एसएसएल सर्टिफिकेट का विशेष ध्यान दें. 

यह भी पढ़ेंः 7th Pay Commission: अब ये कर्मचारी होंगे मालामाल, अकाउंट में क्रेडिट होंगे 2 लाख रुपए

पब्लिक वाई-फाई के इस्तेमाल से बचें
इस बात का विशेष ध्यान दें कि जब भी लोन का इस्तेमाल करें पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल ना हो. ऐसा करने से ऑनलाइन फ्रॉडर्स को आपकी जानकारी चुराना और आसान हो जाता है. शेयर्ड कंप्यूटर का ऑटो कंप्लीट फंक्शन ऑन है सिस्टम से ईमेल आईडी के जरिए जानकारियां चुराई जा सकती हैं. वहीं जब भी शेयर्ड कंप्यूटर का इस्तेमाल करें तोब्राउजिंग हिस्ट्री, कैशे और टेंप फाइल को डिलिट करना ना भूलें. 

जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करते हुए ध्यान दें
ऑनलाइन दस्तावेजों को शेयर करते विशेष सावधानी बरतें. जरा सी भूल आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकती है. पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक अकांउट से संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करने से पहले वेबसाइट को अच्छी तरह जांच परख लें. लोन लेने के प्रोसेसिंग फीस देने से पहले एक बार फिर ऑनलाइन एड्रेस को चेक करें. लोन एप्लिकेशन हैक हो जाए तो आपका डेटा चोरी हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः अब ये स्टूडेंट्स भी बनवा सकते हैं E shram Card, आया ये बड़ा अपडेट

फर्ज़ी कॉल्स से रहें सावधान
लोन लेने के लिए फर्जी कॉलों से सावधान रहें. कई बार लोन का ऑफर देने के लिए कॉल्स फोन में खुद आती हैं. ये अलग-अलग तरह के झांसे दे आपको लोन लेने के लिए तैयार कर सकते हैं. ऐसी कॉल्स पर अपनी निजी जानकारियां कभी शेयर ना करें. खासकर बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारियां शेयर करने से बचें.