logo-image

Online Fraud: इन उपायों से ऑनलाइन फ्रॉड से आप बच सकेंगे, हैकर्स को दे सकते हैं मात 

इस समय बैंकिंग फ्रॉड चरम पर पहुंच चुका है. रोजना इस तरह की खबरें सामने आती है कि अचानक अकाउंट से लाखों रुपये निकल गए या किसी के साथ ऑनलाइन फ्रॉड हो गया. इस फ्रॉड को लेकर आम जनता अभी भी इतनी सजग नहीं है.

Updated on: 05 Mar 2023, 10:05 PM

नई दिल्ली:

इस समय बैंकिंग फ्रॉड चरम पर पहुंच चुका है. रोजना इस तरह की खबरें सामने आती है कि अचानक अकाउंट से लाखों रुपये निकल गए या किसी के साथ ऑनलाइन फ्रॉड हो गया. इस फ्रॉड को लेकर आम जनता अभी भी इतनी सजग नहीं है. जरा सा असावधानी की वजह से बड़ा नुकसान झेलना पड़ जाता है. इन मामलों में अपराधी तक पहुंचना भी कठिन हो जाती है. इस तरह के ज्यादातर मामले खुद की लापरवाही की वजह से ही होते हैं. जब तक आपकी ​कोई निजी जानकरी हैकर के पास नहीं पहुंचती है, तब तक इस तरह का खतरा कम रहता है. ऐसे में अगर आप ऑनलाइन फ्रॉड से अपने आपको सुरक्षित रखना चाहते है तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखने की आवश्यकता है. इसके लिए कुछ खास कदम उठाए जा  सकते हैं, जिससे आप बैंकिंग फ्रॉड से बच सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: प्राइवेट बाइक पर ढोई सवारी तो पड़ेगी भारी, पहली बार इतना है जुर्माना, जानें सही नियम

अपनी निजी जानकारियों को छिपा पर रखें 

ज्यादातर फ्रॉड पर्सनल जानकारियों के सामने आ जाने के कारण होते हैं. ऐसे में आपको अपनी निजी जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर, यूपीआई पिन आदि को छिपाकर रखने की आवश्यकता है. इस तरह की जानकारी को सामने बिल्कुल न लाएं. बैंक आपसे इस तरह की जानकारी को नहीं मांगता है. न्यूजरनेम, पासवर्ड के साथ बैक डिटेल को किसी के साथ साझा न करें. 

संद्गिध मेल या मैसेज को न खोलें

अगर आपके पास कोई संदिग्ध ई-मेल आता है तो इसे खोलने का प्रयास न करें. न ही उसका रिप्लाई करें. किसी भी अनजाने सोर्स से आए मेल या मैसेज को ओपन न करें. इसके साथ किसी अटैचमेंट को खोलने का प्रयास न करें. इस तरह के मैसेज को तुरंत डिलीट कर दें. कंपनियों द्वारा अक्सर दिशा-निर्देश दिए जाते हैं ताकि आनलाइन फ्रॉड से बचा जा सके. इस पर जरूर अमल करना चाहिए. इसके साथ पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग संभव हो तो बिल्कुल न करें. 

सरल पासवर्ड आपके लिए खतरा हो सकता है

पेमेंट ऐप को लॉगिन और ट्रांजेक्शन के लिए पिन और पासवर्ड को बनाते समय खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. इस तरह का पासवर्ड बनाए, जिसे गेस करना आसान न हो. सरल पासवर्ड आपके  लिए खतरा हो सकता है. इसमें कोई भी सेंध लगा सकता है. पासवर्ड बनाते समय स्पेशल कैरेक्टर का उपयोग करें. किसी तरह के ऐप को बाहर से इंस्टॉल नहीं करें. गूगल प्ले स्टोर से ही एप को डाउनलोड करें. जो ऐप उपयोगी न हो उसे अनइंस्टाल करें.