News Nation Logo
Banner

अब नजदीकी E-Charging Station की जानकारी देगा One Delhi मोबाइल ऐप

अब नजदीकी E-Charging Station की जानकारी देगा One Delhi मोबाइल ऐप

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 09 Feb 2021, 10:36:17 AM
अब नजदीकी E-Charging Station की जानकारी देगा One Delhi मोबाइल ऐप

अब नजदीकी E-Charging Station की जानकारी देगा One Delhi मोबाइल ऐप (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • नजदीकी ई-चार्जिंग स्टेशन की जानकारी देगा ऐप
  • वन दिल्ली ऐप में अपग्रेड के बाद मिलेगी सुविधा
  • दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही सरकार

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली (Delhi) में प्रदूषण (Pollution) पर लगाम कसने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) इलेक्ट्रिक गाड़ियों (Electric Vehicles) को जमकर बढ़ावा दे रही है. इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार इन पर भारी सब्सिडी (Subsidy) भी मुहैया करा रही है. इसके साथ ही दिल्ली सरकार अब जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहन चालकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए वन दिल्ली ऐप (One Delhi Mobile App) में बदलाव कर रही है. ऐप में बदलाव होने के बाद इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को नजदीकी ई-चार्जिंग स्टेशन (E-Charging Station) की आसानी से जानकारी मिल जाएगी. फिलहाल, दिल्ली में नजदीकी ई-चार्जिंग स्टेशन ढूंढने के लिए किसी भी ऐप की सुविधा नहीं है.

ये भी पढ़ें- नेपाल जाने के लिए भारतीय नागरिकों को करना होगा ऑनलाइन आवेदन

मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को चार्जिंग स्टेशन ढूंढने में काफी दिक्कतें हो रही हैं. ड्राइवरों (Driver) की सुविधा को देखते हुए दिल्ली सरकार वन दिल्ली ऐप को अपग्रेड करेगी. अपग्रेड होने के बाद वन दिल्ली ऐप में नजदीकी ई-चार्जिंग स्टेशन की जानकारी मिलेगी. इसके साथ ही ऐप में कुछ अन्य सुविधाओं को भी जोड़ा जाएगा. दिल्ली सरकार ने ऐप को अपग्रेड करने के लिए IIITD (इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी दिल्ली) से संपर्क किया है.  IIITD के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. प्रवेश बियानी ने उम्मीद जताई है कि मार्च तक ऐप को अपग्रेड कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड त्रासदी: उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने जाहिर की चिंता, कही ये बड़ी बात

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए बीते गुरुवार को स्विच दिल्ली अभियान की भी शुरुआत की थी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अनुसार  दिल्ली सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की नीति को दुनिया में सबसे बेहतर माना जाता है और इसे प्रतिबद्धता के साथ लागू करने का समय आ गया है. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगले 6 महीनों में दिल्ली सरकार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच कर जाएगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों को एक जन आंदोलन बनाना होगा. दिल्ली में सबसे ज्यादा प्रदूषण वाहनों से फैलता है.

First Published : 09 Feb 2021, 10:36:17 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.