logo-image

Old Pension Scheme: इन 1.36 लाख कर्मचारियों की आई मौज, पुरानी पेंशन स्कीम हुई लागू

Old Pension Scheme: अगर आप हिमाचल सरकार ने राज्य कर्मचारी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि हिमाचल की सुक्खू सरकार ने पुरानी पेंशन स्कीम लागू कर दी है. आपको बता दें कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में ओपीएस लागू करने की घोषणा की थी. जिसे पूरा कर दिया

Updated on: 18 Apr 2023, 03:52 PM

highlights

  • प्रदेश की सुक्खू सरकार ने चुनाव में किया वादा किया पूरा 
  • सरकार ने अधिकारिक रूप से किया पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने का नोटिफिकेशन 
  • चीफ सेक्रेटरी प्रबोध सक्सेना ने ओपीएस को लेकर जानकारी की शेयर 

नई दिल्ली :

Old Pension Scheme: अगर आप हिमाचल सरकार ने राज्य कर्मचारी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि हिमाचल की सुक्खू सरकार ने पुरानी पेंशन स्कीम लागू कर दी है. आपको बता दें कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में ओपीएस लागू करने की घोषणा की थी. जिसे पूरा कर दिया गया है. पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने से राज्य के 1.36 लाख कर्मचारियों को सीधा लाभ मिलेगा. राज्य सरकार की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. साथ ही आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए कहा गया है.. 
1 अप्रैल 2023 से होगी लागू 

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: अब ये कर्मचारी होंगे मालामाल, सैलरी में होगा 4% इजाफा

दरअसल, विगत 13 जनवरी को हिमाचल सरकार ने मंत्रीमंडल की बैठक के दौरान ही पुरानी पेंसन स्कीम लागू करने के लिए  राज्य के कर्मचारियों को आश्वस्त किया था. जिसे पूरा कर दिया गया है. चीफ सेक्रेटरी प्रबोध सक्सेना ने जानकारी देते हुए बताया है कि राज्य सरकार ने एक अप्रैल, 2023 से पुरानी पेंशन योजना (OPS) को बहाल करने का निर्णय लिया है. उन्होने बताया कि राज्य के कुल 1.36 लाख कर्मचारी सरकार की स्कीम से लाभान्वित होंगे,  जिनकी काउंटिंग अब एनपीएस के अंतर्गत की जाएगी. 

पुरानी पेंशन स्कीम पर कब लगी थी रोक?
आपको बता दें कि वर्ष 2004 में जैसे ही नेशनल डेमोक्रेटिक एलाइंस का शासन देश में आया. तभी से पूरानी पेंशन स्कीम को बंद कर दिया गया था.  क्योंकि इससे देश के खजाने पर अतिरिक्त भार पड़ रहा था. उस समय तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS)को लागू किया था. यानि जिन कर्मचारियों ने 2004 के बाद से जॅाब शुरू की है. ऐसे सभी कर्मचारियों को नेशनल पेंशन स्कीम से जोड़ा गया.