logo-image

Old Note Earn Money Idea: सिर्फ एक पुराना नोट आपको बना सकता है लखपति, यहां जानिए कैसे

Old Note Earn Money Idea: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोई भी व्यक्ति इस समय मार्केट में मौजूद कई वेबसाइट पर जाकर इन पुराने करेंसी नोटों की बिक्री कर सकता है.

Updated on: 24 Jan 2022, 11:51 AM

highlights

  • पुराने नोट पर 786 या फिर 123456 अंक लिखा है तो आप मालामाल हो सकते हैं
  • भारतीय रिजर्व बैंक किसी भी प्रकार का शुल्क या कमीशन की मांग नहीं करता है

नई दिल्ली:

Old Note Earn Money Idea: अगर आप पुराने नोट (Old Currency Note) के जरिए कमाई का तरीका खोजने की कोशिश कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए काफी काम की साबित हो सकती है. जी हां पुराने और खास तरह के नोट आपको लखपति बना सकते हैं. अगर आपके पास 10 रुपये या 20 रुपये का कोई ऐसा नोट हो जिसमें कोई खास अंक दर्ज हो तो वह आपको रातोंरात लखपति (How To Become Lakhpati) बना सकता है. काफी लोगों को पुराने करेंसी नोट को इकट्ठा करने का शौक होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वर्षों पुराने नोटों की कीमत बढ़कर अब क्या हो गई होगी. आपको आश्चर्य होगा लेकिन हो सकता है कि इस नोट की कीमत लाखों रुपये में हो सकती है. मौजूदा समय में काफी वेबसाइट्स पर पुराने नोटों की बिक्री की जा सकती है. 

यह भी पढ़ें: शादी के बाद Pan Card में बदलना चाहती हैं सरनेम, इस आसान तरीके से करें बदलाव

बेहद पुराने और दुर्लभ नोटों की लगाई जाती है बोली बोली 
जानकारों का कहना है कि अगर आपके पास 1, 2, 5, 10, 20, 50, 100, 200, 500, 2000 रुपये का नोट है और उस नोट में 786 या फिर 123456 अंक लिखा हुआ है तो आप मालामाल हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोई भी व्यक्ति इस समय मार्केट में मौजूद कई वेबसाइट पर जाकर इन पुराने करेंसी नोटों की बिक्री कर सकता है. आपको बता दें कि इन वेबसाइट्स के ऊपर बेहद पुराने और दुर्लभ नोटों की बोली लगाई जाती है. इस बोली में कोई भी व्यक्ति हिस्सा ले सकता है. अगर आपके पास भी कोई खास अंक वाला नोट है तो आपको मालामाल होने से कोई भी नहीं रोक पाएगा. बता दें कि 786 जैसे अंक को काफी लोग शुभ मानते हैं ऐसे में इस तरह के नोटों को हासिल करने के लिए मोटी रकम भी देने को तैयार रहते हैं. 

यह भी पढ़ें: PM Umeed Yojana 2022: खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए मोदी सरकार लेकर आई यह स्कीम, होंगे ढेरों फायदे

एक रुपये के नोट को भारत सरकार करती है जारी
बता दें कि एक रुपये के नोट को रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी नहीं किया जाता है, बल्कि इस नोट को भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाता है. इसके अलावा इस नोट के ऊपर वित्त सचिव का हस्ताक्षर होता है, जबकि बाकी सभी नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर होता है. बता दें कि 30 नवंबर, 1917 को 1 रुपये के पहले नोट की छपाई हुई थी और उस नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की फोटो थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1926 में 1 रुपये के नोट (One Rupee Note) की छपाई बंद हो चुकी थी लेकिन 1940 में इसे फिर से छापना शुरू कर दिया गया था. वहीं 1994 में एक रुपये के नोट की छपाई एक बार बंद कर दी गई लेकिन 2015 में फिर से छपाई शुरू कर दी गई.

यह भी पढ़ें: PMO Complaint Process: सरकारी दफ्तरों के कामकाज से हैं परेशान, तो आप सीधे PMO में कर सकते हैं शिकायत, ये है तरीका

इन बातों की सावधानी रखना है जरूरी
पुराने नोट और सिक्कों की खरीद बिक्री के लिए मौजूदा समय में कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मौजूद हैं. न्यूजनेशनटीवी इन वेबसाइट और सौदे की पुष्टि नहीं करता है. आपको इन वेबसाइट्स के ऊपर पुराने नोट या सिक्के की बिक्री से पहले भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन क्या है उसके एक बार जरूर पढ़ लेना चाहिए. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि उसके संज्ञान में आया है कि कुछ तत्व धोखाधड़ी से विभिन्न ऑनलाइन/ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से पुराने बैंक नोटों और सिक्कों की खरीद और बिक्री से संबंधित लेनदेन में जनता से शुल्क/कमीशन/कर की मांग कर रहे हैं और भारतीय रिजर्व बैंक का नाम/लोगो का उपयोग कर रहे हैं. आरबीआई ने कहा है कि यह स्पष्ट किया जाता है कि भारतीय रिजर्व बैंक (Latest Reserve Bank News) ऐसे मामलों का कार्य नहीं करता है और कभी भी किसी प्रकार का शुल्क/कमीशन की मांग नहीं करता है.