News Nation Logo

आम जनता को मोदी सरकार का एक और झटका, अब हर हफ्ते बदलेगा गैस सिलेंडर का दाम!

सरकारी तेल कंपनियां (Govt Oil companies) अब से हर सप्ताह रसोईं गैस सिलेंडर के दामों (LPG Gas cylinder Price) को लेकर समीक्षा करने का प्लान बना रही हैं. मीडिया सूत्रों से प्राप्त हुई जानकारी की मानें तो, सार्वजनिक तेल कंपनियां इस साप्ताहिक समीक्षा की

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 22 Dec 2020, 11:37:04 PM
LPG Gas Cylinder Price

एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम (Photo Credit: सोशल मीडिया - फाइल)

नई दिल्ली:

आम आदमी को मोदी सरकार का एक और झटका लगने वाला है, पेट्रोल और डीजल की तर्ज पर अब रसोईं गैस की कीमतों (Gas Cylinder Rates) पर भी हर सप्ताह होगा बदलाव? सरकारी तेल कंपनियां (Govt Oil companies) अब से हर सप्ताह रसोईं गैस सिलेंडर के दामों (LPG Gas cylinder Price) को लेकर समीक्षा करने का प्लान बना रही हैं.

मीडिया सूत्रों से प्राप्त हुई जानकारी की मानें तो, सार्वजनिक तेल कंपनियां इस साप्ताहिक समीक्षा की तैयारी में बहुत तेजी से जुटी हुई हैं. आपको बता दें कि मौजूदा समय रसोईं गैस के सिलेंडरों के दामों की समीक्षा हर महीने की जाती है जिसके बाद इसके दामों को बढ़ाना है या फिर कटौती करनी है इस बात को तय किया जाता है. 

तेल कंपनियों को होगा लाभ
तेल कंपनियों के अधिकारियों के मुताबिक यह प्लान तेल कंपनियों को हो रहे घाटे को पूरा करने के लिए बनाया जा रहा है. जब हर महीने रसोईं गैस की कीमतों की समीक्षा की जाती है तो इस दौरान होने वाली गैस के दामों की कटौती का सीधा नुकसान तेल कंपनियों को उठाना पड़ रहा है. वहीं, तेल कंपनियों की मानें तो इस नई व्यवस्था के लागू होने के बाद से कंपनियों को हो रहे घाटे से निजात मिलने की उम्मीद की जा रही है.

कई तकनीकि परेशानियां आएंगी सामने 
आपको बता दें कि दिसंबर के महीने में दो बार रसोईं गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है. इसे देखते हुए एलपीजी के वितरकों ने बताया है कि अब हर सप्ताह रसोई गैस के एलपीजी सिलिंडर की कीमतों की समीक्षा की जाएगी जिसके बाद इसके दामों में बदलाव होगा. साथ ही एलपीजी वितरकों ने ये भी बताया कि इस नई व्यवस्था के लागू होने के बाद से इसमें कई तकनीकी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

दिसंबर में 50 रुपये महंगा हुआ रसोई गैस का दाम
दिसंबर महीने में रसोई गैस के दामों में 50 रुपयों का इजाफा हुआ जबकि 19 किलो वाले सिलिंडर की कीमतों में 55 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है. आईओसी (IOC) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस बार 2 दिसंबर से आपका रसोई गैस की कीमतें 50 रुपये बढ़ गईं. इस इजाफे के बाद देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 644 रुपये हो गईं. आपको बता दें एक दिसंबर को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कामर्शियल गैस के दामों में भी इजाफा किया था. 19 किलो वाले सिलेंडर के दामों में 55 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Dec 2020, 05:49:45 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो