logo-image

अब छोटे दुकानदारों की हुई चांदी, मिलेंगे 3000 रुपए प्रति माह

अगर आप भी गांव गली के छोटे दुकानदार हैं तो ये खबर आपके फायदे की हो सकती है. क्योंकि केंद्र सरकार के श्रम विभाग ने एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम (NPS Traders Scheme) की शुरुआत की है. इस स्कीम को ई-श्रम (e-Shram) के माध्यम से ही प्रचारित किया जा रहा है.

Updated on: 17 Feb 2022, 06:28 PM

highlights

  • श्रम विभाग एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम के माध्यम से करेगा दुकानदारों की मदद
  • उम्रदराज लोगों को सामाजिक सुरक्षा के साथ पेंशन दिये जाने का प्रावधान 

 

नई दिल्ली :

अगर आप भी गांव गली के छोटे दुकानदार हैं तो ये खबर आपके फायदे की हो सकती है. क्योंकि केंद्र सरकार के श्रम विभाग ने एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम (NPS Traders Scheme) की शुरुआत की है. इस स्कीम को ई-श्रम (e-Shram) के माध्यम से ही प्रचारित किया जा रहा है. ताकि अधिक से अधिक लोग जुड़ सकें. इस स्कीम का पूरा नाम है-नेशनल पेंशन स्कीम फॉर ट्रेडर्स एंड सेल्फ इंप्लॉइड पर्सन्स योजना. यह एक सरकारी पेंशन स्कीम (Pension scheme) है जिसमें उम्रदराज लोगों को सामाजिक सुरक्षा के साथ पेंशन दिए जाने का भी प्रावधान है. दुकानदार, रिटेल ट्रेडर्स और स्वरोजगार करने वाले लोगों के लिए यह पेंशन स्कीम शुरू की गई है. यदि आप भी इसके लिए पात्र हैं तो आवेदन कर स्कीम का लाभ उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Post Office: डाकघर की ये स्कीम देगी हर माह 5000 रुपए, घर बैठे करें ये काम

क्या हैं जरूरी शर्तें
ई-श्रम पोर्टल पर एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम के लिए जरूरी शर्तों का जिक्र किया गया है. पहली शर्त उम्र की है जिसमें वही व्यक्ति एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम के लिए अप्लाई कर सकता है जो 18-40 साल के बीच का हो. दूसरी शर्त इनकम की है जिसमें स्कीम के आवेदक की सालाना कमाई 1.5 करोड़ से अधिक नहीं होनी चाहिए. जो आवेदक इस स्कीम से जुड़ना चाहता है वह एनपीएस, ईएसआईसी या ईपीएफओ का मेंबर नहीं होना चाहिए. साथ ही, आवेदक इनकम टैक्स पेयी नहीं होना चाहिए. यानी कि कमाई पर टैक्स की देनदारी नहीं होनी चाहिए. यदि पेय पर टेक्स की देनदारी हैं तो वे इस स्कीम का लाभ लेने के लिए अपात्र माने जाएंगे.

कौन लोग ले सकते हैं फायदा
एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम में व्यापारी, ट्रेडर्स, दुकानदार या स्वरोजगार वाले लोगों को गारंटी तौर पर 3000 रुपये की पेंशन दी जाती है. यह एक ऐक्छिक पेंशन स्कीम है जिसमें कोई व्यक्ति अपनी मर्जी से जुड़ना चाहे तो जुड़ सकता है. एक आंकड़े के मुताबिक देश में लगभग 3 करोड़ व्यवसायी और स्वरोजगारी लोग हैं. एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम में इन लोगों को पेंशन का लाभ देना है. स्कीम से जुड़ने वाले लोगों को 60 साल की आयु के बाद 3000 रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी. यह पूरी तरह से स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है. अर्थात इस योजना में आवेदक को भी कुछ रुपये हर महीने जमा करने होंगे.