News Nation Logo

NPS: अब शादीशुदा लोगों की झोली भरेगी सरकार, पत्नी के खाते में प्रति माह क्रेडिट होंगे 45000 रुपए

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 03 Dec 2022, 04:29:48 PM
cash

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सिर्फ 1000 रुपए से एनपीएस स्कीम के तहत शुरु कर सकते हैं निवेश
  • एकमुश्त के साथ मंथली पेंशन की सुविधा भी देती है ये स्कीम 
  • सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की योजना

नई दिल्ली :  

National Pension Scheme: शादीशुदा लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि पत्नियों को आत्मनिर्भर (self dependent) बनाने के लिए सरकार ने एनपीएस (NPS)के तहत स्कीम शुरू की है. जिसके तहत पत्नी के अकाउंट में प्रतिमाह 45000 रुपए तक क्रेडिट होने  का दावा किया गया है. आपको बता दें कि स्कीम तहत जुड़ने पर आप सिर्फ 1000 रुपए से भी निवेश शुरू कर सकते हैं. यही नहीं पेंशन के अलावा भी कई अन्य फायदे भी नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme)जुड़ने के बाद सब्सक्राइबर्स ले सकते हैं. स्कीम का लाभ लेनेन के लिए आपको पत्नी के नाम से एक सेविंग अकाउंट खोलना पड़ेगा. इसके बाद आप रिटायरमेंट के बाद पेंशन पाने के हकदार हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें : UP में अब इन 1.70 लाख परिवारों का बिजली बिल होगा माफ, योगी सरकार की घोषणा

कैसे लें स्कीम का लाभ 
आपको बता दें कि एनपीएस के तहत खोलने के बाद आप उसमें मंथली या सालाना निवेश का ऑप्शन चुन सकते हैं. इसके बाद आप पत्नी के नाम एनपीएस अकाउंट खोल सकते हैं.  जब आपकी उम्र 60 साल की होती है तो आपकी पॅालिसी को मैच्योर मान लिया जाता है. इसके बाद आपको स्कीम का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. साथ ही यदि आप चाहे तो निवेश को 65 साल तक भी बढ़ाकर किया जा सकता है. यदि आपको पैसों की एक साथ जरूरत है तो वो भी आप निकाल सकते हैं. वहीं यदि आप पेंशन के रूप में हर माह पैसा चाहते हैं तो सुविधा भी सरकार आपको देती है.

ऐसे ले सकते हैं मंथली 45 हजार रुपए 
माना आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है, साथ ही आप एनपीएस में पत्नी का खाता खुलवाने के  बाद प्रतिमाह 5000 रुपए का निवेश करते हैं. जानकारी के मुताबिक सामान्य तौर पर एनपीए खाते पाते पर 10 फीसदी तक ब्याज मिल ही जाता है. 5000 प्रतिमाह के हिसाब से 30 साल बाद यानि जब आपकी उम्र 60 साल की होगी तो आपके खाते में  1.12 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे. इसी पैसे को आपको पेंशन के  रूप दिया जाता है. 60 साल के बाद आप जीवनभर 45  हजार मंथली पेंशन पा सकते हैं .

सुरक्षित है निवेश 
क्योंकि एनपीएस भारत सरकार की सिक्योरिटी स्कीम है. इसलिए आप जो पैसा निवेश करते हैं वो पूरी तरह सुरक्षित है. जोखिम का कोई भी डर नहीं है. वहीं रिटर्न की बात करें तो एक्सपर्ट के मुताबिक सामान्य तौर पर 10 से 12 फीसदी तक रिटर्न आपको मिल जाता है. रिटर्न घट-बढ़ भी सकता है. इसकी कोई गारंटी नहीं होती.

First Published : 03 Dec 2022, 04:29:48 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.