logo-image

NPS: शादीशुदा लोगों के फिर आए अच्छे दिन, पत्नी को प्रतिमाह मिलेंगे 45000 रुपए

National Pension Scheme 2023: अगर आप शादीशुदा हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत ही काम की है. क्योंकि सरकार ने पत्नी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एनपीएस स्कीम (National Pension Scheme)शुरू की है. जिसके तहत प्रतिमाह 45 हजार रुपए तक इनकम निवेशक को हो सकती है.

Updated on: 24 Feb 2023, 09:20 PM

highlights

  • 60 साल की उम्र होने पर एकमुस्त धनराशि मिलने का भी प्रावधान
  • पति और पत्नी दोनों ज्वाइंट भी खुलवा सकते हैं एनपीएस के तहत खाता
  • एकमुश्त धनराशि के साथ प्रतिमाह पेंशन पाने का भी ऑप्शन

नई दिल्ली :

National Pension Scheme 2023: अगर आप शादीशुदा हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत ही काम की है. क्योंकि सरकार ने पत्नी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एनपीएस स्कीम  (National Pension Scheme)शुरू की है. जिसके तहत प्रतिमाह 45 हजार रुपए तक इनकम निवेशक को हो सकती है. साथ ही स्कीम में मैच्योरिटी पर एकमुश्त धनराशि मिलने का भी प्रावधान है. निवेशक की उम्र जैसे ही 60 साल होती है, उसके तुरंत बाद प्रतिमाह पेंशन के लिए आप एलेजेबल हो जाते हैं. आइये स्कीम की ज्यादा जानकारी.

क्या है स्कीम से जुड़ने की परिक्रिया?
आपको बता दें कि एनपीएस को लेकर हाल ही में कुछ नियमों में भी बदलाव किया गया है. यदि आप एनपीएस के तहत खाता खोलना चाहती हैं तो  आप सिर्फ 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर (NPS)अकाउंट खोल सकते हैं.  60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है. नए नियमों के तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक भी NPS अकाउंट चला सकते हैं. एनपीएस स्कीम आपको उस समय पैसा देती है, उम्र के जिस पड़ाव पर व्यक्ति को पैसों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है..

यह भी पढ़ें : Flight: अब इस एयललाइन ने दिया सस्ता ऑफर, सिर्फ 1199 रुपए में करें हवाई सफर का सपना पूरा

5000 मंथली करना होगा निवेश 
यदि आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है तो कुल 1000 रुपए से खाता खुलवा सकते हैं. साथ ही एनपीएस के तहत 5000 रुपए प्रतिमाह निवेश शुरु करते हैं. तो जमा राशि पर लगभग 10 फीसदी ब्याज दिया जाता है. स्कीम की मैच्योरिटी पर यानि 60 साल में कुल 1.12 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे. आप चाहे तो एकमुश्त भी पैसा ले सकते हैं. साथ ही मंथली 45000 रुपए मिलने का भी प्रावधान स्कीम के अंदर किया गया है...