logo-image

अब महज 2 रुपए में चार्ज हो जाएगी आपकी Electric कार, ऊर्जा मंत्री कर चुके हैं ऐलान

Electric Vehicles खरीदने की सोचने वालों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles)को बढ़ावा देने के लिए नित नए-नए प्रयास कर रही है.

Updated on: 09 May 2022, 10:53 PM

नई दिल्ली :

Electric Vehicles खरीदने की सोचने वालों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों  (Electric Vehicles)को बढ़ावा देने के लिए नित नए-नए प्रयास कर रही है. ताजी जानकारी के मुताबिक दिल्ली में सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station) खुलने जा रहा है. यही नहीं इस स्टेशन पर वाहन चार्ज करने के लिए आपको महज 2 रुपए ही चुकाने होंगे. दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन (Energy Minister Satyendar Jain) स्वयं इसकी घोषणा कर चुके हैं. इसलिए अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना आपके लिए घाटे का सौदा साबित नहीं होगा.  आप महज 2 रुपए प्रति युनिट की दर से चार्ज कर सकेंगे. यदि ऐसा हुआ तो देश में पेट्रोल-डीजल की निर्भरता बिल्कुल समाप्त हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : EPFO Update: अब पेंशन की टेंशन हुई खत्म, EPFO ने शुरू किया नया नियम

जानकारी के मुताबिक राजधानी में इस साल 27 जून तक 100 चार्जिंग स्टेशन और 500 चार्जिंग प्वाइंट बनकर तैयार हो जाएंगे. इसके बाद माना जा रहा है कि इलेक्ट्रिक कार खरीदने के प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ेगी. दिल्ली सरकार लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है. आप इन स्टेशनों पर अपने (Electric Vehicles)को बहुत ही किफायती दर पर चार्ज कर सकेंगे.  यहां ईवी से 2 रुपये प्रति यूनिट की दर से शुल्क लिया जाएगा.  बताया जा रहा है कि यह स्टेशन देश में सबसे सस्ती दरों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग करने वाला स्टेशन बताया जा रहा है .

आपको बता दें कि सरकार ने 7 अगस्त 2020 को अपनी ईवी नीति में कहा कि सरकार का लक्ष्य वर्ष 2025 तक शहर के 25 प्रतिशत वाहनों को ईवी बनाना है.  दिल्ली भारत का पहला राज्य है जहां इलेक्ट्रिक वाहनों पर कोई पंजीकरण शुल्क या रोड टैक्स नहीं लगाया जाता है. हाल ही में दिल्ली सरकार  ने इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर सब्सिडी का भी ऐलान किया था.