logo-image

अब सिर्फ 9 रुपए प्रति लीटर चलेगी आपकी कार, पेट्रोल-डीजल की निर्भरता होगी खत्म

Petrol-Diesel Dependency: लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने लोगों का बजट बिगाड़ दिया है. कई लोगों ने तो निजी कार यूज करना तक बंद कर दिया है.

Updated on: 18 Jan 2024, 04:11 PM

highlights

  • सरकार ग्रीन हाईड्रोजन से चलने वाली कारों को देगी बढ़ावा
  • पेट्रोल-डीजल से मिल जाएगी मुक्ति, प्रदूषण की टेंशन भी होगी समाप्त  
  • परिवहन मंत्री की चल रही कार निर्माता कंपनियों से बातचीत

नई दिल्ली :

Petrol-Diesel Dependency: लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने लोगों का बजट बिगाड़ दिया है. कई लोगों ने तो निजी कार यूज करना तक बंद कर दिया है. क्योंकि इतना महंगा फ्यूल उनके बजट में नहीं है. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ-साथ अब वैकल्पिक ईंधर पर जोर दे रही है. परिवहन मंत्रालय के सूत्रों का दावा है कि बहुत जल्द मार्केट में हाई़ड्रोजन चलित कारें पहुंच जाएंगी. जिसके बाद सिर्फ 9 रुपए प्रति लीटर में ही आप अपनी यात्रा पूरी कर लेंगे. 

यह भी पढ़ें : Sukanya Samriddhi Yojana में निवेश करने वालों के लिए जरूरी खबर, बंद हो सकता है अकाउंट

मार्केट आएंगी ये कारें 
जानकारी के मुताबिक,  केन्द्रीय परिवहन मंत्री (Union Minister of Transport) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) कार कंपनियों से लगातार बात कर रहे हैं. ताकि जल्दी हाईड्रोजन से चलित कार मार्केट में लोगों के यूज के लिए उपलब्ध हो जाए. बताया जा रहा है कि यदि ऐसा होता है तो सिर्फ 10 रुपए प्रति लीटर ईंधन की कॅास्ट में आपका वाहन फर्राटा भरता नजर आएगा. जिससे पॅाल्यूशन पर भी लगाम लगेगी. साथ ही यह ईंधन लोगों के बजट में भी होगा. 

पेट्रोल-डीजल की निर्भरता होगी कम 
आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहन अब सड़कों पर दिखने लगे हैं. लेकिन कई लोग इलेक्ट्रिक वाहन लेने से इसलिए डर रहे हैं कि उनके चार्जिंग प्वाइंट हर जगह उपलब्ध नहीं है. साथ ही उनकी कीमतें भी ज्यादा हैं.मामले को गंभीरता से लेते हुए सरकार अब एक और ईंधन मार्केट में लेकर आने वाली है. जिसके बाद पेट्रोल-डीजल की टेंशन ही खत्म हो जाएगी. क्योंकि भारत में ग्रीन हाइड्रोज चलित कार मार्केट में आने के लिए वे कंपनी से बात कर रहे हैं. ताकि आम जन के लिए ये वाहन मार्केट में पहुंच सके.  हालांकि अभी तक इसकी डेट सरकार ने निर्धारित नहीं की है. साथ ही कोई आधिकारिक घोषणा भी नहीं की है. लेकिन परिवहन मंत्री नितिन गडकरी कई सभाओं में अपने भाषणों में हाईड़्रोजन चलित वाहनों का जिक्र कर चुके हैं.