logo-image

अब सिर्फ 25 रुपए प्रति लीटर में चलेगी आपकी कार, सरकार लेने जा रही है ये बड़ा फैसला

Petrol Diesel Price: बढ़ते प्रदूषण और महंगे पेट्रोल-डीजल (Expensive petrol-diesel)से आम जन पूरी तरह त्रस्त है. कुछ लोगों ने तो अपनी-अपनी गाडि़यां बेचने तक का निर्णय ले लिया है. क्योंकि कमर तोड़ महंगाई में अब मिडिल क्लास परिवार को कार का खर्च उठाना मु

Updated on: 29 Nov 2022, 05:20 PM

highlights

  • केन्द्रीय मंत्री कई कार्यक्रमों में दे चुके हैं संकेत, पेट्रोल डीजल की निर्भरता होगी कम 
  • नए साल पर बढ़ेगी वैकल्पिक ईंधन की मार्केट में आमद
  • परिवहन मंत्री के मुताबिक बहुत जल्द मार्केट में उपलब्ध होगी बिना पेट्रोल-डीजल की कार 

नई दिल्ली :

Petrol Diesel Price: बढ़ते प्रदूषण और महंगे पेट्रोल-डीजल (Expensive petrol-diesel) से आम जन पूरी तरह त्रस्त है. कुछ लोगों ने तो अपनी-अपनी गाडि़यां बेचने तक का निर्णय ले लिया है. क्योंकि कमर तोड़ महंगाई में अब मिडिल क्लास परिवार को कार का खर्च उठाना मुश्किल हो गया है. लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि बहुत जल्द पेट्रोल-डीजल की निर्भरता (dependence on petrol diesel) देश में खत्म होने वाली है. सरकार वैकल्पिक ईंधन (alternative fuel) को बढ़ावा देने के लिए मंजूरी दे चुकी है. एक अनुमान के मुताबिक नए साल पर मार्च तक सड़कों पर फ्लेक्स-फ्यूल (Flex-Fuel)से चलने वाली कारें दिखाई पड़ने लगेंगी. यही नहीं इस ईंधन से चलने वाली कार की कॅास्ट महज 25 रुपए प्रति लीटर (25 per liter) तक ही आएगी. यानि एक चौथाई खर्च पर ये गाडि़यां चलेंगी.

यह भी पढ़ें : UP में युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खोलेगी सरकार, बिना ब्याज के मिलेंगे 25 लाख रुपए

नितिन गडकरी कर चुके हैं घोषणा 
केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)अपने कई कार्यक्रमों में ये घोषणा कर चुके हैं कि 2023 वर्ष क्रांतिकारी साल होगा. इस साल इलेक्ट्रिक (electric vehicle)सहित वैकल्पिक ईंधन से चलने वाले वाहन मार्केट में पहुंच जाएंगे. जिसेक बाद काफी हद तक पेट्रोल डीजल की निर्भरता खत्म हो जाएगी. क्योंकि  सरकार पर सबसे बड़ा यदि कोई खर्च पड़ता है तो ईंधन खरीद का पड़ता है. सरकार भी चाहती है कि बहुत जल्द पेट्रोल-डीजल पर खर्च होने वाला पैसा देश के विकास पर खर्च हो. इसलिए मार्च 2023 तक कार निर्माता कंपनियां फ्यूल फ्लेक्स ईंधन से चलने वाली कारों का मैन्यूफेक्चरिंग करना शुरू कर देंगी.

बायो इथेनॅाल पर चलेगी कार
आपको बता दें कि फ्लेक्स ईंधन के साथ देश में बायो इथेनॅाल से चलने वाले वाहनों को लेकर भी काम चल रहा है. यह एक ग्रीन ईंधन है, इससे देश के किसानों की आय में भी इजाफा होगा. बहुत जल्द ग्रीन ईंधन से चलने वाले वाहन भी मार्केट में उपल्ब्ध होंगे. आपको बता दें कि ग्रीन इथनॅाल से चलने वाले वाहन पूरी तरह से प्रदूषण फ्री होंगे. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि पेट्रोल-डीजल आयात को कम करने के लिए वे आदेश पर हस्ताक्षर भी किये हैं.