logo-image

अब पेंशन के लिए नहीं लगाने होंगे ऑफिस के चक्कर, ऐसे मिलेगी हर जानकारी

ये 12 नंबर आपको पेंशन से जुड़ी जानकारियां प्राप्त करने में मदद मिलेगी. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) के देशभर में लाखों खाताधारक (Account Holder) और पेंशनर्स (Pensioners) हैं.

Updated on: 21 May 2022, 08:08 PM

New Delhi:

पेंशन हमेशा से लोगों के लिए एक सहारा का काम करती है. रिटायरमेंट के बाद सभी पेंशनर्स को PPO नंबर मिलता है. यह नंबर 12 संख्या का होता है.  ये 12 नंबर आपको पेंशन से जुड़ी जानकारियां प्राप्त करने में मदद मिलेगी. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) के देशभर में लाखों खाताधारक (Account Holder) और पेंशनर्स (Pensioners) हैं. रिटायरमेंट के बाद एक मुश्त रकम का लोग फायदा उठाते हैं. रिटायर हुए कर्मचारी की पेंशन से जुड़ी सही समस्या को दूर करने के लिए EPFO ने पेंशन पोर्टल (Pension Portal) खोल रखा है. इस पोर्टल पर पेंशनर्स को कई तरह की सुविधाएं मिलती है.  ईपीएफओ के पोर्टल पर मिलने वाली सभी जानकारी के बारे में चलिए बताते हैं. 

यह भी पढ़ें- तीन माह में सबसे कम हुए सोने के दाम, यहां से खरीदें

जीवन प्रमाण पत्र से जुड़ी जानकारी
आपको बता दें ईपीएफओ के पेंशन पोर्टल के जरिए आपको जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) की सभी जानकारी मिलती है. आप साल भर में कभी भी इस पोर्टल पर जाकर अपने लाइफ सर्टिफिकेट को सम्बिट कर सकते हैं. इसमें आपको epfo की जानकारी मिल जाएगी. 

PPO नंबर की मिलती है जानकारी
रिटायरमेंट के बाद सभी पेंशनर्स को PPO का नंबर मिलता है. इस नंबर के जरिए आप अपने पेंशन अकाउंट के पासबुक को चेक कर सकते हैं. इस नंबर की मादा से आप अपना पेंशन दूसरे खाते से दूसरे खाते में पंहुचा सकते हैं. 

पेंशन स्टेटस (Pension Status) की मिलती है जानकारी
इस पोर्टल के जरिए आपको सभी तरह के पेंशन स्टेटस की जानकारी मिलती है. अब घर बैठे आपको सभी जानकारी मिल जाएगी. पेंशन के लिए आप आपको अब लंबी लंबी लाइन में लगाना नहीं पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें- Bank Frauds: अब OTP के नाम पर चूना लगा रहे ठग, ऐसे कर रहे अकाउंट खाली