logo-image

अब महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेगी निजात, सिर्फ 24 रुपए प्रति लीटर में चलेगी आपकी कार

Petrol-Diesel Prices: महंगे पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel)से परेशान आ चुके लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने महंगे पेट्रोल-डीजल (expensive petrol diesel)का तोड़ निकाल लिया है.

Updated on: 27 Dec 2022, 09:21 PM

नई दिल्ली :

Petrol-Diesel Prices: महंगे पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel)से परेशान आ चुके लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने महंगे पेट्रोल-डीजल (expensive petrol diesel)का तोड़ निकाल लिया है. नए साल से सरकार वैकल्पिक ईंधन (alternative fuel)के वाहनों को बढ़ावा देने के लिए निर्देश पारित करने वाली है. जिसके बाद पेट्रोल-डीजल की निर्भरता (dependence on petrol and diesel) काफी हद तक खत्म हो जाएगी. जानकारी के मुताबिक वैकल्पिक ईंधन से आपकी कार सिर्फ 24 रुपए  प्रति लीटर के खर्च में चलेगी. केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)भी इसके बारे में कई कार्यक्रमों में चर्चा कर चुके हैं. बताया जा रहा है कि 2023 में  फ्लेक्स-ईंधन ( Flex-Fuel)से चलने वाली कारें मार्केट में आ जाएंगी.

यह भी पढ़ें : EV: नए साल पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के आए अच्छे दिन, मिलेंगे ये फायदे

दरअसल, केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी कई कार्यक्रमों में ये दावा कर चुके हैं कि 2023 आते-आते पेट्रोल-डीजल की निर्भरता कम कर दी जाएगी. क्योंकि मार्केट में फ्लेक्स-ईंधन (Flex-Fuel) के वाहन आम आदमी के लिए उपलब्ध हो जाएंगे. हालाकि 2023 में वाहन आम आदमी के  लिए कब से मिलने शुरु हो जाएंगे. इसकी कोई आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हो सकी है. एक्सपर्ट के मुताबिक यदि फ्लेक्स ईंधन से चलने वाले वाहन मार्केट में आते हैं तो आपकी कॅास्ट प्रतिलीटर 24, 25 रुपए प्रति किमी के आस-पास रहेगी.
 
प्लेक्स फ्यूल ( Flex-Fuel) के एक्सपर्ट इंजीनियर रवि नैथानी बताते हैं कि इस फ्यूल के माध्यम से आप अपने वाहन को एथनॅाल के  साथ मिश्रित करके चला सकते हैं. जिससे आपकी प्रति किमी ही नहीं बल्कि प्रति लीटर भी कॅास्ट कम हो जाएगी. ये एक वैकल्पिक ईंधन है. जिसे पेट्रोल-डीजल की निर्भरता कम करने के लिए सरकार मार्केट में उतारने के लिए निर्देशित कर चुकी है. लेकिन अभी कब इसकी लॅान्चिंग होगी इसकी कोई तिथि सरकार द्वारा नहीं बताई गई है. नैथानी ये भी बताते हैं कि कोई भी पेट्रोल का वाहन फ्लेक्स ईंधन (flex-fuel car)में कन्वर्ट हो सकता है. साथ ही आप उस कार को पेट्रोल से भी चल सकते हैं. जैसे सीएनजी और पेट्रोल से वाह एक साथ चलता है ठीक उसी प्रकार यह ईंधन भी काम करेगा.