logo-image

अब महंगे गैस सिलेंडर से मिलेगी मुक्ति, सिर्फ 645 रुपये मिलेगा LPG सिलेंडर

LPG Cylinder: महंगे पेट्रोल-डीजल (expensive petrol and diesel) के बाद घरेलू गैस सिलेंडर ने भी अब गरीब आदमी की कमर तोड़ दी है. कम आय वाले लोगों ने तो गैस चुल्हा ही चलाना बंद कर दिया है.

Updated on: 01 Jun 2022, 04:27 PM

नई दिल्ली :

LPG Cylinder: महंगे पेट्रोल-डीजल (expensive petrol and diesel) के बाद घरेलू गैस सिलेंडर ने भी अब गरीब आदमी की कमर तोड़ दी है. कम आय वाले लोगों ने तो गैस चुल्हा ही चलाना बंद कर दिया है. इसी का समाधान निकालते हुए गैस कंपनियों ने सस्ता एलपीजी सिलेंडर मार्केट में उतारा है. आपको बता दें कि अब कंपनियां सामान्‍य गैस सिलेंडर के अलावा कंपोजिट गैस सिलेंडर (Composite Gas Cylinder) भी देने लगी हैं. यह सिलेंडर वजन में हल्‍का है. जानकारी के मुताबिक दिल्ली में यह सिलेंडर कुल 645 रुपये में खरीदा जा सकता है, जबकि जयपुर में उपभोक्‍ताओं को 637 रुपये देने होंगे. इस कंपोजिट सिलेंडर में 10 किलोग्राम गैस आती है. कंपोजिट सिलेंडर पूरी तरह से पारदर्शी होता है. इस सिलेंडर का वजन कम होने की वजह से इसे एक जगह से दूसरी जगह आसानी से लाया और भेजा सकता है. 

यह भी  पढ़ें : सिर्फ 5000 रुपए लगाकर करें पोस्ट ऑफिस के साथ व्यापार, प्रतिमाह कमाएं 1,00000 रुपए

कंपोजिट सिलेंडर लोहे के सिलेंडर की तुलना में 7 किलोग्राम हल्का होता. हालांकि, घरेलू सिलेंडर अभी जो उपयोग में लिया जा रहा है, उसका भार 17 किलोग्राम है. कंपोजिट सिलेंडर हल्‍का जरूर है, लेकिन यह काफी मजबूत है. इसमें थ्री लेयर हैं. दस किलोग्राम के कंपोजिट सिलेंडर में अब 10 किलोग्राम गैस भी होगी. इस तरह इस सिलेंडर कुल भार 20 किलो होगा. हालांकि, लोहे वाले सिलेंडर का वजन 30 किलो से अधिक होता है.

इन शहरों में कंपोजिट सिलेंडर के ये हैं रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) के मुताबिक, 10 किलो गैस वाले कंपोजिट गैस सिलेंडर की कीमत मुंबई में 634 रुपये है. कोलकाता में 652 रुपये और चेन्‍नई में 645 रुपये रेट है. इसके लिए लखनऊ में उपभोक्‍ता को 660 रुपये चुकाना पड़ता है. इसकी कीमत पटना में करीब 697 रुपये है. इंदौर में ये सिलेंडर 653 रुपये में मिलता है, जबकि भोपाल में 638 रुपये और गोरखपुर में 677 रुपये में मिलते हैं.