logo-image

अब पशु पालने पर भी मिलेंगे 1.80 लाख रुपए, ये है स्कीम में आवेदन का तरीका

Pashu KCC: अगर आप पशु पालने का व्यवसाय करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार पशु पालने के लिए भी डेढ लाख की आर्थिक मदद करती है. हालाकि ये स्कीम सरकार पहले से शुरू कर चुकी है.

Updated on: 05 Sep 2022, 09:13 AM

highlights

  • सरकार ने खेती की तर्ज पर ही पशु क्रेडिट कार्ड किया था जारी 
  • आज भी जानकारी के अभाव में लाभ नहीं उठा पा रहे किसान 

नई दिल्ली :

Pashu KCC: अगर आप पशु पालने का व्यवसाय करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार पशु पालने के लिए भी डेढ लाख की आर्थिक मदद करती है. हालाकि ये स्कीम सरकार पहले से शुरू कर चुकी है. लेकिन आज भी जानकारी के अभाव में 80 प्रतिशत पशुपालक किसान इस स्कीम का लाभ नहीं ले पा रहे हैं. आपको बता दें कि देश में ज्यादातर किसान गाय,भैंस पालते हैं. ताकि वे दूध का व्यवसाय कर अच्छी-खासी कमाई कर सकें. लेकिन कई बार धन के अभाव में वे ठीक से पशु पालन नहीं कर पाते. इसी समस्या को देखते हुए सरकार अब पशु किसान क्रेडिट कार्ड बना रही है. ताकि पशु पालक किसानों को आर्थिक मदद मिल सके. 

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: कर्मचारियों को मिलेगा नवरात्रि गिफ्ट, सैलरी में होगा 27,000 रुपए का इजाफा

आपको बता दें हमारा देश कृषि  प्रधान है. आज भी देश की 60 फीसदी जनसंख्या खेती-किसानी और पर अपना जीवन व्यापन कर रही है. किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पहले से मिला है. जिससे आज भी काफी संख्या में किसान अपने कई अटके काम करते हैं. लेकिन सन 2020 में केन्द्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर ही पशु किसान क्रेडिट कार्ड की शुरूवात की थी. लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसे लेने में कम दिलचस्पी दिखा रहे हैं. आपको बता दें कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप ऑन लाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन करके डेढ़ लाख रुपए का नकद लाभ ले सकते हैं.

इसके लिए आपको अपने निकटवर्ति सरकारी बैंक में संपर्क करना होगा. बैंक से मिले आवेधन फार्म में जरूरी जानकारी भरने के बाद उसे वापस बैंक में जमा करना होगा.  इसके बाद कुछ औपचारिकता के बाद आपको बैंक लगभग 1.80 रुपए तक लोन मिल सकता है. जिस पर किसान क्रेडिट कार्ड के जितना ही ब्याज आपको देना होगा. यदि आप अपने खाते को ठीक से चलाते हैं तो क्रेडिट कार्ड पर आपको 3 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट भी मिलेगी.