logo-image

Air Asia की फ्लाइट में अब अपने साथ ले जा सकेंगे ज्यादा सामान, चुकाना होगा इतना चार्ज

एयर एशिया इंडिया (Air Asia India) का कहना है कि फिक्स चार्ज चुकाने वाले यात्रियों को अतिरिक्त 3 किलोग्राम या 5 किलोग्राम वजन वाले बैग को साथ ले जाने की अनुमति होगी.

Updated on: 03 Nov 2021, 09:44 AM

highlights

  • 3 किलोग्राम के लिए 600 रुपये और 5 किलोग्राम वजन के लिए 1 हजार रुपये शुल्क देना होगा
  • अभी तक एयर एशिया के उड़ानों में यात्रियों को अतिरिक्त सामान ले जाने की अनुमति नहीं थी

नई दिल्ली:

अगर आप रेग्युलर हवाई सफर करते रहते हैं तो यह खबर आपके लिए बड़ी काम की साबित हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एयरलाइन कंपनी एयर एशिया इंडिया (Air Asia India) का कहना है कि फिक्स चार्ज चुकाने वाले यात्रियों को अतिरिक्त 3 किलोग्राम या 5 किलोग्राम वजन वाले बैग को साथ ले जाने की अनुमति होगी. हवाई यात्रियों को 3 किलोग्राम के लिए 600 रुपये और 5 किलोग्राम वजन के लिए 1 हजार रुपये शुल्क देना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक एयर एशिया के उड़ानों में यात्रियों को अतिरिक्त सामान ले जाने की अनुमति नहीं थी. बता दें कि दूसरी एयरलाइन कंपनियों की तरह एयर एशिया यात्रियों को अपने साथ में 7 किलोग्राम वजन वाले बैग को ले जाने की अनुमति देती है.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission:दिवाली से पहले इन कर्मचारियों को मिलेगा गिफ्ट, खातें में आएगा इतना पैसा

कैरी ऑन एक्स्ट्रा सर्विस के तहत मिलेगी यह सुविधा
एयर एशिया का कहना है कि ‘कैरी ऑन एक्स्ट्रा’ सर्विस के तहत 10 किलोग्राम तक वजन वाले सामान को ले जाने के लिए यात्रियों को 600 रुपये चुकाना होगा. वहीं अगर 12 किलोग्राम तक वजन वाले बैग को ले जाना चाहते हैं उसके लिए 1 हजार रुपये का शुल्क चुकाना होगा. बता दें कि यात्री जिन सामान को अपने साथ विमान के अंदर ले जाते हैं उसे केबिन बैगेज कहा जाता है. 

गौरतलब है कि यात्री फ्लाइट में अपने साथ कुछ सामान लेकर चलते हैं उसे कैरी ऑन एक्स्ट्रा कहा जाता है. यात्री अपने जरूरी डॉक्यूमेंट या कीमती सामानों को साथ लेकर फ्लाइट में चलते हैं. सामान साथ रहने से उसकी सुरक्षा बनी रहती है.