logo-image

अब इस रूट पर भी दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

29 और 30 सितम्बर को दो दिन के गुजरात दौरे पर गये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)गुजरात को 29 हजार करोड़ की परियोजनाओ की बड़ी सौगत दे रहे है.

Updated on: 29 Sep 2022, 02:44 PM

नई दिल्ली :

29 और 30 सितम्बर को दो दिन के गुजरात दौरे पर गये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)गुजरात को 29 हजार करोड़ की परियोजनाओ की बड़ी सौगत दे रहे है. गुजरात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गृह राज्य है और इस वर्ष के अन्त तक विधानसभा चुनाव(assembly elections)होने वाले है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी 30 सितम्बर को गुजरात को तीसरी वंदे भारत ट्रेन की सौगात देंगे. प्रधानमंत्री मोदी गांधीनगर में ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर वंदे भारत ट्रेन को रवाना करेंगे. इस ट्रेन के चालू होने से गुजरात के लोगो में खुशी की लहर दौड़ गई है. 

यह भी पढ़ें : दिवाली के अवसर पर सक्रिय हुए डिजिटली ठग, साइबर सेल ने किया अलर्ट

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात की राजधानी गांधीनगर से मुम्बई जाने वाली तिसरी वंदे भारत सेमी हाईस्पीड (semi high speed)ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. नई दिल्ली से कटरा के बीच भारत में पहली वंदे भारत ट्रेन और दूसरी नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चल रही है. यह भारत में निर्मीत पहली स्वदेशी तकनीक से चलने वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है. यह ट्रेन 0 से 100 की रफ्तार सिर्फ 52 सकेंड में पकड़ लेती है.  रेल मंत्रालय पीआरओ योगेश बवेजा ने कहा कि वंदेभारत ट्रेन गुजरात के गांधी नगर से सुबह 10.30 बजे मुंबई के लिए रवाना होगी. यह ट्रेन कवच तकनीक चलने वाली पहली वंदे भारत ट्रेन है. इस तकनीक का सफल ट्रायल मार्च 2022 में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया था. इस तकनीक में दो ट्रेनो के एक ही पटरी पर आमने-सामने आने पर भी टक्कर नहीं होगी. इससे रेल हादसों पर लगाम लगेगी और जान-माल का नुकसान कम से कम होगा खासकर ठंड के मौसम में जब चारों और कुहरा होता है. 

इस ट्रेन के उद्घाटन के समय प्रधानमंत्री मोदी के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भुपेन्द्र पटेल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और रेल राज्य मंत्री दर्शन विक्रम जरदोश भी मौजूद रहेंगे. भारत सरकार इस वर्ष के अन्त तक 100 वंदे भारत ट्रेन चलाने का लक्ष्य रखा है. यह ट्रेन भारत की आर्थिक राजधानी मुम्बई को गांधीनगर से जोड़ेगा तथा व्यवसायिक लोगो के लिए फायदा होगा.